Wednesday, September 25, 2024

PM Modi : बिहार आ रहे पीएम नरेंद्र मोदी, इस बार तारीख और जिला दोनों अलग-अलग, देखें तैयारी

पटना। रामलला के प्राण प्रतिष्ठा से पहले से अब तक पीएम नरेंद्र मोदी के बिहार आने का कार्यक्रम तीन बार टल चूका है। इस बीच फिर उनके बिहार आगमन की खबर है, लेकिन इस बार वह बेतिया नहीं बल्कि दूसरे जिले में आ रहे हैं, जिसको लेकर जोरों-शोरों से तैयारियां की जा रही हैं।

आईआईएस संस्थान का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बिहार आगमन का कार्यक्रम एक बार फिर बना है, लेकिन इस बार वह बेतिया नहीं बल्कि गया आ रहे हैं। वह 10 फरवरी को बोधगया में 73 एकड़ में बने IIM संस्थान के भवन का उद्घाटन करेंगे। इसके लिए आईआईएम बोधगया प्रबंधक ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित किया है। इस बात की जानकारी आईआईएम के पीआरओ सेल ने दिया बताया है। उन्होंने बताया है कि 10 फरवरी को IIM के नए परिसर का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों होंगें। आईआईएम के पीआरओ सेल ने जानकारी देते हुए बताया है कि उद्घाटन में शामिल होने के लिए पीएम से आग्रह किया गया है। हालांकि इसकी कंफर्मेशन अब तक नहीं आई है, लेकिन पूरी संभावना है कि पीएम नरेंद्र मोदी इसमें शामिल होंगे। इससे पहले 3 बार उनके बिहार आने का कार्यक्रम टल चूका है।

जानिए क्या है आईआईएम संस्थान

बोधगया में मगध विश्वविद्यालय परिसर में IIM संस्थान की स्थापना 31 अगस्त 2015 को हुई थी। इन वर्षों में बोधगया आईआईएम नई ऊंचाइयों को छुआ है। कोविड-19 के चुनौतियों के बीच कंपनियों ने आईआईएम बोधगया के छात्रों पर भरोसा किया है। यहां के संस्थान में छात्रों का 100 फीसदी प्लेसमेंट हुआ है। शोध के लिए अमेरिका के हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के साथ टाइ-अप है। कई प्रतिष्ठान कंपनियों ने छात्रों का कैंपस सेलेक्शन भी किया है। आईआईएम बोधगया की विशेषता मार्केटिंग, फाइनेंस, एचआर मैनेजमेंट है। इसके अलावा यहां इकोनॉमिक्स, ऑपरेशन, पब्लिक पॉलिसी आर्गेनाईजेशन बिहेवियर में भी पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन मैनेजमेंट की पढ़ाई होती है। बोधगया संस्थान में प्रबंधन कौशल के लिए कई एजुकेशन प्लान द्वारा प्रशिक्षण देने की सुविधा है।

इससे पहले तीन बार टल चूका है बिहार आने का कार्यक्रम

पीएम नरेंद्र मोदी के बिहार आगमन का कार्यक्रम तीन बार टल चूका है। पीएम के बिहार आने की तीसरी तारीख 4 फरवरी को बेतिया में थी। तय कार्यक्रम के अनुसार प्रधानमंत्री रामलला के प्राण प्रतिष्ठा से पहले 13 जनवरी को बिहार के बेतिया आने वाले थे। फिर यह कार्यक्रम अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद 27 जनवरी को निर्धारित किया गया। इसके बाद 4 फरवरी को नई तिथि घोषित की गई, लेकिन कुछ कारणो के चलते फिर प्रधानमंत्री के बिहार आगमन की यह तारीख भी टल गई थी। अब 10 फरवरी को IIM के नए परिसर का उद्घाटन करने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गया आ रहे हैं।

इस मौके पर आने वाले थे पीएम

पीएम नरेन्द्र मोदी बेतिया के सुगौली में 6500 करोड़ रुपए के इंडियन ऑयल की परियोजना का शुभारंभ करने वाले थे। परियोजना के शुभारंभ के बाद वह बेतिया के रमना मैदान में जनसभा को भी संबोधित करने वाले थे।

तारीख के साथ-साथ स्थल भी बदल गये थे

पीएम का कार्यक्रम 13 जनवरी को होने की चर्चा शुरू हुई थी। इसके बाद 27 जनवरी को तिथि निर्धारित की गई, लेकिन बाद में तिथि में बदलाव कर इसे 4 फरवरी को तय किया गया। पीएम नरेंद्र मोदी पूर्वी चंपारण जिले के सुगौली के आइओसीएल टर्मिनल के छपवा बहास में आने वाले थे। फिर 4 फरवरी के होने वाले कार्यक्रम के चयनित स्थल को बदल कर पश्चिमी चंपारण के बेतिया हवाई पट्टी क्षेत्र में कर दिया गया था।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news