Wednesday, September 25, 2024

Hemant Soren News Live: पूछताछ के लिए ईडी की टीम पहुंची सीएम आवास , पूछताछ जारी

रांची। कथित जमीन घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय आज झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से पूछताछ कर रही हैं। सुरक्षा की दृष्टि से जगह-जगह फोर्स की तैनाती भी कर दी गई है।

पूछताछ में जुटी ईडी

कथित जमीन घोटाला मामले में झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन से ईडी पूछताछ कर रही है। सीएम आवास पर विधायक भी मौजूद हैं। वहीं रांची में सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई है। जगह-जगह फोर्स की तैनाती भी की गई है। ईडी के समन पर हेमंत सोरेन ने खुद ही ईडी के जवाब में आज दोपहर 1 बजे का समय दिया था। हाल ही में हेमंत सोरेन अचानक से गायब भी हो गए थे, जिसके बाद ED उनकी तलाश में जुट गई थी। हालांकि सोमवार की देर रात को हेमंत सोरेन फिर रांची पहुंच गए।

पत्नी कल्पना बन सकती है सीएम

बता दें, हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के अटकलें जारी हैं। वहीं उनकी पत्नी कल्पना सोरेन को मुख्यमंत्री बनाए जाने की भी संभावना जताई जा रही है, जिसके लिए बैठकों का दौर जारी है।

ईडी के सामने पेश नहीं हुए हेमंत सोरेन

जमीन घाटाले में पूछताछ के लिए ईडी हेमंत सोरेन को करीब 10 बार समन जारी कर चुकी है। हालांकि कई समन जारी होने के बाद भी हेमंत सोरेन ED के सामने पेश नहीं हुए। बीते दिनों ईडी की टीम ने हेमंत सोरेन से रांची स्थित उनके सरकारी आवास पर कई घंटे पूछताछ की थी। इसके बाद ईडी ने फिर से समन जारी कर 29 या 30 जनवरी को पूछताछ के लिए पेश होने को कहा था। शनिवार को हेमंत सोरेन के दिल्ली पहुंचने की जानकारी सामने आयी, जिसके बाद ED की टीम दिल्ली स्थित हेमंत सोरेन के आवास पर उनसे पूछताछ के लिए पहुंची थी, लेकिन हेमंत सोरेन वहां भी नहीं मिले। ईडी फिर आज सोरेन के आवास पर पहुंची हैं। बता दें हेमेत सोरेन से पुछताछ जारी हैं।

धारा 144 लगाई गई

वहीं मंगलवार देर शाम अधिकारिक विज्ञाप्ति जारी की गई है। जिसमें कहा गया कि सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा आदेश मुख्यमंत्री आवास, राजभवन और डोरंडा स्थित ईडी कार्यालय सहित प्रमुख स्थानों पर 100 मीटर के दायरे में सुबह नौ बजे से रात 10 बजे तक प्रभावी रहेंगे। प्रतिबंध के तहत इन क्षेत्रों में और इसके आसपास प्रदर्शन, रैलियां या बैठकें आयोजित नहीं की जा सकतीं। विज्ञप्ति में कहा गया है कि ईडी के अधिकारियों द्वारा 20 जनवरी को यहां सोरेन के आवास पर उनसे पूछताछ के दौरान राज्य भर में हुए विरोध प्रदर्शन के बाद संघीय एजेंसी ने गृह, जेल और आपदा प्रबंधन विभाग को बुधवार को दूसरे दौर की पूछताछ के दौरान कानून-व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए पत्र लिखा था। वहीं ईडी आवास में भी धारा 144 लागू की गई है। बता दें रांची के संवेदनशील इलाकों में 1000 से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात है।

सीएम पद से देंगे इस्तीफा

झारखंड में सियासी उठा पटक जारी हैं। ईडी के शिकंजा कसने पर सरकार को लेकर संकट की स्थिति में है। हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी होने पर उन्हें मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ेगा और गठबंधन सरकार को नया नेता चुनना पड़ेगा. ऐसे में हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन और पार्टी के सीनियर नेता चंपई सोरेन का नाम चर्चा में है. चंपई भी आदिवासी समाज से आते हैं और शिबू सोरेन के बेहद करीबी हैं. राजनीति में आने से पहले चंपई खेती-किसानी का काम करते थे. इस समय हेमंत सरकार में 2 बार कैबिनेट मंत्री हैं और उनके पास परिवहन मंत्रालय है. बता दें, वे सरायकेला से विधायक हैं। चंपई को झारखंड टाइगर के नाम से भी जाना जाता है। झारखंड आंदोलन में चंपई सोरेन भी शिबू सोरेन के सहयोगी रहे हैं. हेमंत भी चंपई का सम्मान करते हैं और कई मौकों पर उनसे सलाह-मशविरा करते हैं. वहीं, हेमंत की पत्नी प्ले स्कूल संचालित करती हैं और उद्यमी भी हैं।

36 लाख कैश बरामद

बता दें, 29 जनवरी को ईडी ने छापेमारी कर आवास में छापेमारी की थी लेकिन वह आवास में नहीं मिले लेकिन ईडी ने उनके आवास से 36 लाख कैश, दो बीएमडब्लू और दस्तावेज भी कब्जे में लिया है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news