Wednesday, September 25, 2024

Rajya Sabha Election: नीतीश-बीजेपी सरकार के सामने पहली चुनौती, राज्य के 6 सीटों पर होंगे चुनाव

पटना। बिहार में NDA की सरकार बनने के बाद नीतीश कुमार और बीजेपी के सामने पहली परीक्षा आ गई है। दरअसल चुनाव आयोग ने 15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों (Rajya Sabha Election)पर चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। इन सभी सीटों पर 27 फरवरी को मतदान होगा। चुनाव आयोग के मुताबिक 56 राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल अप्रैल 2024 में खत्म हो रहा है। इस वजह से इन सभी 56 राज्यसभा सीटों पर 27 फरवरी को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होना है। इन सीटों पर नामांकन की अंतिम तिथि 15 फरवरी है।

इस दिन आएगा रिजल्ट

बता दें कि इलेक्शन के लिए आयोग 8 फरवरी को अधिसूचना जारी करेगा। 27 फरवरी को वोटिंग होगी और इसी दिन रिजल्ट भी आएगा। नामांकन की अंतिम तिथि 15 फरवरी है तो वहीं 16 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 20 फरवरी तक उम्मीदवार अपना नामांकन वापस ले सकते हैं। चुनाव आयोग ने ऐसे समय में राज्यसभा चुनाव(Rajya Sabha Election)का ऐलान किया है जब सभी पार्टियां लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी हुई है।

बिहार की 6 सीटों पर चुनाव

इन 56 सीटों में से बिहार की 6 सीटें हैं। सीटों पर चुनाव होंगे उसमें से राजद के 2, जदयू के 2, बीजेपी और कांग्रेस के 1-1 सांसद हैं। बिहार के अलावा उत्तराखंड , पश्चिम बंगाल, ओडिशा, राजस्थान, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात, हरियाणा,हिमाचल प्रदेश,कर्नाटक, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, यूपी की सीटों पर चुनाव होंगे।

बिहार के इन सांसदों के खत्म होंगे कार्यकाल

  • मनोज कुमार झा
  • अशफाक करीम
  • अनिल प्रसाद हेगड़े
  • वशिष्ठ नारायण सिंह
  • सुशील कुमार मोदी
  • अखिलेश प्रसाद सिंह
Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news