Wednesday, September 25, 2024

नीतीश कुमार ने सीएम पद से दिया इस्तीफा, ये होंगे उपमुख्यमंत्री !

Nitish Kumar Resign: नीतीश कुमार मुख्यमंत्री पद से आज इस्तीफे के बाद बीजेपी के सहयोग से सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे. बता दें नई सरकार में जीतन राम मांझी की पार्टी हम भी शामिल होगी।

नीतीश कुमार ने दिया इस्तीफा

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने बड़ा कदम उठाते हुए रविवार (28 जनवरी) को पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने जेडीयू विधायक दल की बैठक के बाद राज्यपाल राजेंद्र आर्लेकर से मुलाकात कर अपना इस्तीफा सौंपा। इसी के साथ बिहार में जेडीयू, आरजेडी, कांग्रेस और लेफ्ट का गठबंधन टूट गया। अब नीतीश कुमार भारतीय जनता पार्टी के समर्थन से सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे.

ये होंगे उपमुख्यमंत्री

नई सरकार में नीतीश कुमार ही सीएम रहेंगे. उनके साथ बीजेपी के 2 नेता डिप्टी सीएम बनेंगे. डिप्टी सीएम कौन होगा, इसको लेकर सस्पेंस बरकरार है. हालांकि सूत्रों का कहना है कि रेणु देवी और सुशील मोदी उपमुख्यमंत्री हो सकते हैं। नीतीश कुमार नई सरकार में आज ही शाम चार बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. 9वीं बार होगा जब नीतीश कुमार सीएम पद की शपथ लेंगे. सूत्रों ने बताया कि 6 से 8 नेता मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।

इंडी गठबंधन को बड़ा झटका

लोकसभा चुनाव से पहले नीतीश कुमार का यह कदम विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। दरअसल, नीतीश कुमार ही इंडिया गठबंधन के सूत्रधार माने जाते हैं। शुक्रवार को ही जेडीयू से जुड़े सूत्रों ने बताया था कि नीतीश कुमार इंडिया गठबंधन का संयोजक नहीं बनाए जाने और सीट शेयरिंग में हो रही देरी से नाराज थे.

बिहार में सीटों का समीकरण

बिहार में सबसे बड़ी पार्टी आरजेडी है. भाजपा के 78, जेडीयू के 45 और हम के 4 विधायक हैं. इन 3 दलों के विधायकों की कुल संख्या 127 है. सरकार बनाने के लिए 122 सीटों की जरूरत है.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news