Friday, September 20, 2024

Bharat Ratna Karpuri Thakur: जननायक कर्पूरी ठाकुर की 100वीं जयंती आज, पीएम समेत अन्य नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

पटना। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री व पिछड़ों के मसीहा कहे जाने वाले कर्पूरी ठाकुर की आज 100वीं जयंती (Bharat Ratna Karpuri Thakur)हैं। इस अवसर पर पीएम मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ , तेजस्वी यादव समेत अन्य सियासी दिग्गजों ने उन्हें श्रद्धांजलि दी है। इससे पहले कल मोदी सरकार उन्हें भारत रत्न देने का ऐलान किया। बता दें कि कर्पूरी ठाकुर दो बार बिहार के मुख्यमंत्री रह चुके हैं।

पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि

पीएम मोदी ने श्रद्धांजलि देते हुए लिखा है कि देशभर के मेरे परिवारजनों की ओर से जननायक कर्पूरी ठाकुर जी को उनकी जन्म-शताब्दी(Bharat Ratna Karpuri Thakur) पर मेरी आदरपूर्ण श्रद्धांजलि। इस विशेष अवसर पर हमारी सरकार को उन्हें भारत रत्न से सम्मानित करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। पिछड़े वर्ग से ताल्लुक रखने वाले एक व्यक्ति के रूप में मुझे जननायक कर्पूरी ठाकुर जी के जीवन से बहुत कुछ सीखने को मिला है।

सच्चे जननायक थे कर्पूरी ठाकुर

पीएम मोदी ने उन्हें याद करते हुए आगे लिखा है कि मेरे जैसे अनेकों लोगों के जीवन में कर्पूरी बाबू का प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष योगदान रहा है। इसके लिए मैं उनका सदैव आभारी रहूंगा। दुर्भाग्यवश, हमने कर्पूरी ठाकुर जी को 64 वर्ष की आयु में ही खो दिया। हमने उन्हें तब खोया, जब देश को उनकी सबसे अधिक जरूरत थी। आज भले ही वे हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन जन-कल्याण के अपने कार्यों की वजह से करोड़ों देशवासियों के दिल और दिमाग में जीवित हैं। वे एक सच्चे जननायक थे।

अमित शाह ने दी श्रद्धांजलि

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कर्पूरी ठाकु को याद करते हुए लिखा है क़ि राजनीति में सादगी और सदाचार के उत्कृष्ट मानदंड स्थापित करने वाले जननायक कर्पूरी ठाकुर जी को उनकी जन्मशताब्दी पर नमन। आजीवन वंचितों व महिलाओं की शिक्षा व अधिकारों के लिए समर्पित रहने वाले कर्पूरी जी के संघर्षों और समाजसेवा के दृढ़-संकल्प की गाथाएँ आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेंगी। प्रधानमंत्री ने उन्हें ‘भारत रत्न’ से सम्मानित करने का निर्णय लेकर उनके त्याग और संघर्ष को सम्मान दिया है।

तेजस्वी यादव ने दी श्रद्धांजलि

बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए लिखा है कि मजबूत नेतृत्व, ईमानदार शख्सियत, सौम्य स्वभाव, संघर्षशील व्यक्तित्व, सबकी चिंता और दुर्बल-असहाय के लिए विशेष करुणा रखने वाले भारत रत्न जननायक स्व॰ कर्पूरी ठाकुर जी की शताब्दी जयंती पर कोटि कोटि नमन। जननायक कर्पूरी ठाकुर जी के सामाजिक न्याय हेतु दिखाए मार्ग पर ही आज वंचितों उपेक्षितों का उत्थान सुनिश्चित हो रहा है।

सीएम योगी ने दी श्रद्धांजलि

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए एक्स पर लिखा है कि देश के महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर का पूरा जीवन-काल समाज में समरसता और समानता की स्थापना के लिए समर्पित रहा। ‘सामाजिक न्याय’ के पुरोधा कर्पूरी ठाकुर की जयंती पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news