Thursday, September 19, 2024

Kalpana Soren: जानिए कौन हैं कल्पना सोरेन? बन सकती हैं झारखंड की पहली महिला सीएम

रांची। झारखंड की सियासत में बड़ा उलटफेर हो सकता है। राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि सीएम हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन (Kalpana Soren) मुख्यमंत्री बन सकती हैं। अगर ऐसा होता है तो फिर कल्पना झारखंड की पहली महिला सीएम बन सकती हैं। बता दें कि सीएम हेमंत सोरेन ने आज यानी 3 जनवरी को विधायक दल की बैठक बुलाई है। इस बैठक में कल्पना सोरेन का नाम सीएम के नाम के तौर पर ऐलान किया जा सकता है।

कौन हैं कल्पना

बता दें कि कल्पना सोरेन (Kalpana Soren) झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन की पत्नी हैं। 1976 में रांची में जन्मी कल्पना मूल रूप से ओडिशा के मयूरभंज की रहने वाली हैं। कल्पना ने ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई की है। 7 फरवरी 2006 को उनकी शादी हेमंत सोरेन के साथ हुई थी। कल्पना सोरेन एक प्ले स्कूल चलाती हैं। उनके दो बच्चे निखिल और अंश है। 48 वर्षीय कल्पना आदिवासी समाज के हक के लिए हमेशा मजबूती से अपनी आवाज उठातीआईं हैं हालांकि वह राजनीति में एक्टिव नहीं हैं।

ये है मामला

दरअसल इन दिनों झारखंड के सीएम सोरेन पर भूमि घोटाला मामले में ED का शिकंजा और ज्यादा कसने लगा है। कहा जा रहा है कि हेमंत सोरेन को गिरफ्तार करने के लिए ED अदालत से वारंट की मांग कर सकती है। इसी वजह से आज विधायक दल की बैठक बुलाई गई है। कयास लगाए जा रहे हैं कि अगर विधायक दल की बैठक में सहमति बन गई तो फिर हेमंत सोरेन अपनी पत्नी कल्पना सोरेन (Kalpana Soren) को सीएम बना सकते हैं।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news