Friday, September 27, 2024

बिहार की बेटी नीना सिंह बनीं CISF की पहली महिला डीजी

पटना। केंद्र सरकार ने केंद्रीय सुरक्षा बलों यानी CISF के प्रमुख नियुक्त किये हैं। कार्मिक मंत्रालय ने इसके लिए आदेश जारी किया है। इसके अनुसार 1989 बैच के मणिपुर कैडर के IPS राहुल रसगोत्रा को आईटीबीपी का DG बनाया गया है। आईपीएस राहुल अभी आईबी के विशेष निदेशक हैं।

CISF की पहली महिला डीजी

वहीं 1989 बैच की राजस्थान कैडर की IPS नीना सिंह को सीआईएसएफ का डीजी बनाया गया है। बता दें कि वो इस पद पर पहुंचने वाली पहली महिला अधिकारी हैं। नीना सिंह वर्तमान में सीआईएसएफ(CISF) की स्पेशल डीजी थीं। बता दें कि नीना मूल रूप से बिहार के पटना की रहने वाली हैं। उन्होंने पटना महिला कॉलेज, जवाहर लाल यूनिवर्सिटी और हावार्ड विश्वविद्यालय से अपनी पढ़ाई की है। वे नोबेल पुरस्कार अभिजीत बनर्जी और एस्थर डुफ्लो के साथ दो रिसर्च पेपर लिख चुकी हैं। नीना ने अपने बैचमेट रोहित सिंह से शादी की जो वर्तमान में केंद्र सरकार में उपभोक्ता मामले में सचिव के पद पर तैनात हैं।

अनीश दयाल सिंह बने CRPF के DG

वहीं 1988 बैच के आईपीएस अनीश दयाल सिंह सीआरपीएफ के डीजी बनाये गए हैं। मणिपुर कैडर के IPS अनीश अब तक आईटीबीपी के डीजी के सा​थ-साथ सीआरपीएफ डीजी भी थे। इसके अलावा 1989 बैच के आईपीएस विवेक श्रीवास्तव को अग्निशमन सेवा, नागरिक सुरक्षा और होम गार्ड का डीजी बनाया गया है। गुजरात कैडर के विवेक श्रीवास्तव वर्तमान में आईबी के विशेष निदेशक हैं।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news