Monday, September 16, 2024

Dalai Lama: महाबोधी मंदिर में धर्मगुरु दलाई लामा ने की विशेष पूजा-अर्चना

पटना। बिहार में बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा ने शनिवार को महाबोधि मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना की। बता दें कि धर्मगुरु दलाई लामा तिब्बती मॉनेस्ट्री से महाबोधि मंदिर परिसर पहुंचे, जहां बौद्ध लामा उन्हें विश्व धरोहर महाबोधि मंदिर के गर्भ गृह में लेकर गए। यहां पहुंचकर धर्मगुरु ने भगवान बुद्ध की मूर्ति को नमन किया। साथ ही महाबोधि मंदिर में स्थित स्तूप के समीप बोधि वृक्ष के नीचे विश्व शांति को लेकर विशेष पूजा अर्चना की। इस दौरान 33 देशों के बौद्ध धर्म के विद्वान और बौद्ध श्रद्धालु शामिल हुए।

विश्व शांति की कामना

बता दें कि शनिवार की सुबह 8:30 बजे से विश्व की शांति को लेकर विशेष प्रार्थना शुरू हुई। जिसके बाद करीब डेढ़ घंटे तक महाबोधि वृक्ष के नीचे विशेष पूजा की गई। पूजा में दौरान विभिन्न देश के स्कॉलर और बहुत से श्रद्धालु भी शामिल हुए थे। विश्व शांति की कामना को लेकर प्रार्थना की गई। गौरतलब है कि दलाई लामा के आगमन को लेकर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। तिब्बत मोनेस्ट्री को अभेद दुर्ग के रूप में तब्दील कर दिया गया है।
50 हजार बौद्ध श्रद्धालु बोधगया पहुंच चुके हैं

बोधगया आएंगे लाखों श्रद्धालु

इसके साथ ही बता दें कि धर्मगुरु दलाई लामा करीब एक महीने तक बोधगया में रहेंगे। बोधगया के कालचक्र मैदान में 29, 30 और 31 दिसंबर को धर्मगुरु प्रवचन देंगे, जिसे सुनने के लिए विश्व के कई देशों के लगभग 50 हजार श्रद्धालु बोधगया पहुंच चुके हैं। यही नहीं अभी करीब 1 लाख लोगों की आने की संभावना जताई जा रही है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news