Friday, September 20, 2024

Bihar Holiday Calendar 2024: राजभवन से 2024 का विश्वविद्यालय कैलेंडर जारी, देखें छुट्टी की पूरी लिस्ट

पटना। बिहार में राज्य के विश्वविद्यालय और कॉलेज की छुट्टियों का कैलेंडर जारी कर दिया गया है। दरअसल, राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर के आदेश पर राजभवन से विश्वविद्यालय और कॉलेजों में छुट्टियों के लिए साल 2024 का कैलेंडर जारी कर दिया गया है। जिसमें बिहार के शिक्षा विभाग की तरह विश्वविद्यालय के कैलेंडर में भी छुट्टियों की कटौती की गई है। इस बार कॉलेजों में 89 दिनों की छुट्टी होगी जबकि 2023 में 92 दिन की छुट्टी हुई थी। यानी कुल तीन दिन की छुट्टियां कम की गई हैं।

इन महापुरुषों की जयंती पर छुट्टी नहीं

बता दें कि इस बार चार महापुरुषों की जयंती की छुट्टी रद्द की गई है। जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर, बिहार के पहले मुख्यमंत्री श्रीकृष्ण सिंह, पूर्व उपमुख्यमंत्री अनुग्रह नारायण और देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद की जयंती पर होने वाली छुट्टी कैंसिल कर दी गई है। इसके अलावा लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जयंती (11 अक्टूबर) पर भी अगले साल छुट्टी नहीं रहेगी। हालांकि, ये छुट्टी 10 अक्टूबर से 13 अक्टूबर तक दुर्गा पूजा की छुट्टी में शामिल है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर 2 अक्टूबर को कॉलेज बंद रहेंगे।

राज्यपाल के आदेश पर जारी हुआ कैलेंडर

दरअसल, विश्वविद्यालय और महाविद्यालय के कैलेंडर के लिए 30 नवंबर को तीन कुलपतियों की कमेटी का गठन किया गया था। जिसमें पटना विश्वविद्यालय, पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय और मुंगेर विश्वविद्यालय के तीनों कुलपती शामिल थे। तीनों की सहमति के बाद कॉलेज में अवकाश की रिपोर्ट को राजभवन को सौंप दिया गया। जिस पर विचार विमर्श के बाद राज्यपाल विश्वनाथ आर्लेकर के आदेशानुसार राजभवन सचिवालय से 2024 का कैलेंडर जारी किया गया।

इस दिन रहेगी छुट्टी

अगर बात करें कैलेंडर में दी गई छुट्टियों की तो बिहार के विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय की कुल छुट्टी 89 दिनों की होगी। जिसमें 77 दिनों की अतिरिक्त छुट्टी और 12 रविवार शामिल हैं। वहीं 77 अतिरिक्त छुट्टी में 30 दिन गर्मी की छुट्टी भी शामिल है। इसके बाद 10 दिनों की दीपावली और छठ के लिए 31 अक्टूबर से 9 नवंबर लंबी छुट्टी रहेगी। साथ ही क्रिसमस के लिए 24 दिसंबर से 31 दिसंबर तक आठ दिनों की छुट्टी मिलेगी।

चांद निकलने पर त्योहारों की गिनती

इसके अलावा होली के लिए 24 से 27 मार्च और दुर्गा पूजा के लिए 10 से 13 अक्टूबर तक चार-चार दिनों की छुट्टी रहेगी। साथ ही मुस्लिम त्योहारों में ईद के लिए 11 और 12 अप्रैल जबकि मुहर्रम के लिए 17 और 18 जून को दो-दो दिनों की छुट्टी रहेगी। साथ ही कैलेंडर में निर्देश दिया गया है कि चांद निकलने पर त्योहारों की गिनती होती है जिसके अनुसार छुट्टी में फेरबदल किया जा सकता है। बता दें कि ये गर्मी की 30 दिनों की छुट्टी प्रोफेसर और छात्र-छात्राओं के लिए होगी जबकि कॉलेज कार्यालय कर्मचारियों के लिए ये छुट्टी नहीं रहेगी।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news