Saturday, September 28, 2024

Global Investors Summit 2023: ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का अंतिम दिन, सीएम नीतीश बनेंगे हिस्सा

पटना। राजधानी पटना के ज्ञान भवन में बुधवार को दो दिवसीय बिहार बिजनेस कनेक्ट-2023 की शुरुआत हुई है। जिसमें देश-विदेश के 600 से भी अधिक उद्यमी और निवेशक भाग ले रहे हैं। बता दें कि 40 कंपनियों ने बिहार में उद्योग स्थापित करने का निर्णय लिया है। इस संबंध में कंपनियों और बिहार सरकार के बीच समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किए गए।

कंपनियां करेंगी करोड़ों का निवेश

इसके साथ ही कंपनियों ने राज्य में 26 हजार 805 करोड़ रूपये निवेश करने की भी घोषणा की है। जिसमें सबसे ज्यादा खाद्य प्रसंस्करण की पंद्रह कंपनियों ने 10 हजार 304 करोड़ निवेश की घोषणा की है। वहीं वस्त्र एंव चमड़ा उद्योग की आठ कंपनियों ने 554 करोड़ और उत्पादन एंव निर्माण की 14 कंपनियों ने 15 हजार 570 करोड़ और आई सेक्टर की तीन कंपनी ने 377 करोड़ रूपये निवेश पर हस्ताक्षर किए हैं।

आज बिजनेस कनेक्ट में शामिल होंगे सीएम नीतीश

दरअसल, बुधवार को इन्हीं चारों क्षेत्रों से जुड़े उद्यमियों और विशेषज्ञों ने बिहार में निवेश की संभावनाएं तलाशीं हैं। इन निवेशकों में कई उद्योगपति बिहार मूल के ही हैं। जबकि दो विदेशी कंपनियों ने भी निवेश करने का करार किया है। वहीं आज बिजनेस कनेक्ट के अंतिम दिन सीएम नीतीश, डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव सहित कई कंपनियों के प्रमुख मौजूद रहेंगे।

उद्योगपतियों को भाया बिहार

निवेशक सम्मेलन में आए उद्योगपतियों ने बिहार की प्रशंसा करते हुए अनुकूल माहौल और बेहतर प्रशासनिक सहयोग की वजह से यहां निवेश करने में रुचि दिखाई है। साथ ही बिहार के लॉजिस्टिक पार्क, औद्योगिक क्षेत्र और प्लग एंड प्ले जैसी सुविधाएं भी निवेशकों को बहुत लुभा रही हैं।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news