Thursday, September 19, 2024

ED Raid: बिहार में शिक्षा माफिया बच्चा राय के ठिकानों पर ईडी की छापेमारी

पटना। बिहार के वैशाली में आज शनिवार (09 दिसंबर) की सुबह ईडी की टीम छापेमारी करने के लिए पहुंची है। जानकारी के अनुसार शिक्षा माफिया बच्चा राय (Bacha Rai) के स्कूल, कॉलेज, घर समेत कई ठिकानों पर ईडी की रेड चल रही है। इस दौरान सुबह-सुबह हुई इस छापेमारी से हड़कंप मच गया है। बताया जा रहा है कि ये छापेमारी सुबह करीब 8.30 बजे से जारी है। पुलिस की टीम और ईडी को मिलाकर लगभग 50 लोग इस छापेमारी में लगे हुए हैं।

ईडी द्वारा की गई शिकायत

दरअसल, ये पूरा मामला हाजीपुर के भगवानपुर प्रखंड का बताया जा रहा है। बता दें कि बच्चा राय 2016 में हुए बिहार बोर्ड के इंटर टॉपर घोटाले का मास्टरमाइंड रह चुका है। यही नहीं आय से अधिक संपत्ति के मामले में बच्चा राय की जमीन पर ईडी ने कब्जा कर लिया था और बाद में बच्चा राय ने ईडी द्वारा जब्त की गई संपत्ति पर वापस धीरे-धीरे कब्जा करना शुरू कर दिया। जिसकी शिकायत ईडी ने थाने में की है।

कब्जे वाली जमीन पर चल रहा भवन निर्माण

इस मामले में ईडी के सहायक निदेशक राजीव रंजन ने भगवानपुर थाना में 24 नवंबर को आवेदन दिया था। जिसे लेकर 29 नवंबर को प्राथमिकी दर्ज की गई। वहीं कब्जे वाली जमीन पर शिक्षा माफिया बच्चा राय द्वारा भवन का निर्माण भी कराया जा रहा था। सदर एसडीपीओ ओमप्रकाश ने बताया है कि ईडी की ओर से भगवानपुर थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। हम लोग इस मामले में जांच पड़ताल कर रहे हैं और जो भी आवश्यक कार्रवाई होगी वो करेंगे।

जानें क्या था बिहार बोर्ड इंटर टॉपर घोटाला

ये बात 2016 की है जब पहली बार बिहार के शिक्षा महकमे की माफियागिरी का खुलासा हुआ था। उस समय पता चला था कि किस तरह शिक्षा माफिया पैसे के दम पर बिहार बोर्ड को टॉपर बनाने की फैक्टरी चला रहे हैं। उस दौरान वैशाली जिले में स्थित विशुन राय कॉलेज और कॉलेज का प्रिंसिपल बच्चा राय बिहार के शिक्षा महकमे में सबसे बड़े माफिया के तौर पर सामने आया था जहां उसके द्वारा कॉलेज के नाम पर बच्चो को अच्छे नंबर दिलाने और टॉपर बनाने का अपराध चलाया जा रहा था। जिसके बाद बच्चा राय की गिरफ्तारी हुई और ED ने बच्चा राय के कॉलेज सहित कई सम्पत्तियों को जब्त कर लिया था लेकिन हैरतअंगेज खुलासा हुआ है की इन शिक्षा माफियाओं ने , ED की जब्त की गई जमीन पर वापस कब्जा कर लिया है साथ ही टॉपर बनाने की अपनी फैक्टरी वाला कारोबार फिर से शुरू कर दिया।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news