Thursday, September 19, 2024

BPSC Teacher Exam: बीपीएससी शिक्षक परीक्षा के एडमिट कार्ड में संशोधन के लिए मिलेगा 2 दिन का मौका

पटना। बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) द्वारा द्वितीय अध्यापक नियुक्ति प्रतियोगिता परीक्षा में के अभ्यर्थियों को गलत अपलोड फोटो में सुधार का एक मौका दिया जा रहा है। इसकी बात की जानकारी संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक सत्यप्रकाश शर्मा ने दी है। उन्होंने बताया कि कई अभ्यर्थियों ने ई-प्रवेश पत्र डाउनलोड से पहले गलत फोटो अपलोड कर दिया था। ऐसे अभ्यर्थियों को गलत फोटो संशोधित करने के लिए डैशबोर्ड पर 5- 6 दिसंबर को लिंक उपलब्ध होगा। इस लिंक के माध्यम से अभ्यर्थी अपनी फोटो में संशोधन कर सकते है। इसके बाद कोई दूसरा मौका नहीं किया जाएगा।

फोटो में सुधार करने का मौका

सत्यप्रकाश शर्मा ने बताया कि 6 दिसंबर के बाद भी अगर किसी अभ्यर्थी का अपलोड फोटो और हस्ताक्षर का फोटो अस्पष्ट रह जाता है तो वह अपने डॉक्यूमेंट्स केंद्राधीक्षक को जमा कर सकते हैं। इस दौरान अभ्यर्थी वेबसाइट पर उपलब्ध घोषणा पत्र को सही से भरकर उनके निर्दिष्ट स्थान पर किसी राजपत्रित पदाधिकारी से अभिप्रमाणित रंगीन फोटो चिपकाएंगे। इसके साथ ही बताए गए स्थान पर अपना हस्ताक्षर हिंदी के साथ-साथ अंग्रेजी में भी करेंगे।

विषयों में भी संशोधन का मौका

इसके अलावा बीपीएससी ने विषय चयन की त्रुटियों में भी सुधार करने का अवसर दिया है। इसमें कक्षा 6वीं से 8वीं और माध्यमिक कक्षा 9वीं और 10वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले सामाजिक विज्ञान (विषय समूह) का चयन किया गया है। जिसमें इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र एवं राजनीतिशास्त्र में से किसी दो विषय का चयन करने में अगर त्रुटि हुई हो तो उसे भी डैशबोर्ड के माध्यम से संशोधन करने का मौका मिल सकता।

आज डिकोड हो जाएगा परीक्षा केंद्र कोड

दरअसल, ई-प्रवेश पत्र में आवंटित परीक्षा केंद्र कोड में दर्ज किया गया है, जो मंगलवार को डिकोड होगा। जिसकी जानकारी अभ्यर्थी अपने परीक्षा केंद्र की डैशबोर्ड से लॉग-इन कर प्राप्त कर सकेंगे। इसके साथ ही अभ्यर्थी को अपना ई-प्रवेश पत्र दोबारा से डाउनलोड करना होगा, जिसमें केंद्र का नाम दर्ज रहेगा।

ध्यान रखने योग्य बातें

बता दें कि सभी अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र की एक अतिरिक्त प्रति अपने साथ परीक्षा केंद्र ले जाना होगा और इसे वीक्षक के सामने ही हस्ताक्षर कर उन्हें सुपूर्द करना होगा। परीक्षा केंद्र का गेट एक घंटा पहले ही बंद कर दिया जाएग। जिसके बाद किसी भी स्थिति में किसी अभ्यर्थी को प्रवेश की अनुमति नहीं दी होगी। वहीं परीक्षा समाप्त होने के बाद ओएमआर शीट को सीलबंद कराने के बाद ही अभ्यर्थी को कक्ष छोड़ कर जा सकेंगे।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news