Monday, September 16, 2024

Sonpur Mela: हरिहरक्षेत्र सोनपुर के गुस्साए दुकानदारों का बड़ा फैसला, मेला बंद करने का लिया निर्णय

पटना। बिहार के विश्व प्रसिद्ध हरिहरक्षेत्र सोनपुर मेला के उद्घाटन के एक हफ्ते बाद भी खेल-तमाशे और थियेटर का लाइसेंस नहीं मिल पाने से ग्रामीणों और मेले के दुकानदारों ने मेला बंद करने का फैसला किया। बताया जा रहा है कि शुक्रवार को सोनपुर के चिड़िया मठ में हुई इस बैठक में स्थानीय प्रशासन के रवैये के विरोध में शनिवार से अनिश्चित काल के लिए मेला बंद करने का निर्णय लिया गया है।

लाइसेंस मिलने में देरी से नाराज हुए मेला संचालक

हालांकि, स्थानीय प्रशासन ने शुक्रवार को थियेटरों का लाइसेंस निर्गत कर दिया लेकिन व्यवस्था से गुस्साए थियेटर संचालकों ने लाइसेंस लेने से मना कर दिया। बताया जा रहा है कि इस दौरान निजी दुकानदार भी अपनी मेला स्थित दुकानों को बंद रख कर विरोध जताएंगे। वहीं बैठक के दौरान मेला के ठेकेदारों, दुकानदारों तथा खेल-तमाशा के संचालकों ने कहा की सात दिनों तक थिएटर का लाइसेंस नहीं देने से स्थानीय प्रशासन ने इस मेले का एक काला इतिहास लिख दिया। दूसरी तरफ ये भी आरोप लगाया जा रहा है कि यातायात के नियम इतने कड़े कर दिए गए कि व्यापारियों का ट्रक पर लदा माल मेले के लगभग दो किलोमीटर दूर ही रोक दिया गया।

एसडीओ ने दिया अलग बयान

इस संबंध में सोनपुर के एसडीओ कुमार निशांत विवेक ने शुक्रवार को कहा की झूले का लाइसेंस दो दिन पहले जारी किया जा चुका है। इसके पहले मात्र दो दिनों के लिए ही थिएटर का लाइसेंस निर्गत होता था किंतु इस बार सात दिनों के लिए एक ही साथ कर दिया गया है लेकिन सूचना देने के बावजूद थिएटर के संचालक इस लाइसेंस को शुक्रवार की देर शाम तक लेने नहीं आए। एसडीओ ने बताया कि शर्तों के अनुसार ही थिएटर का संचालन करना होगा।

बीजेपी कार्यकर्ता बोले नहीं चलेगा सैतेला व्यवहार

दूसरी ओर चिरैया मठ में हुई बैठक मैं खेल-तमाशा के संचालकों ने कहा कि कमाई के ये सात दिन प्रशासन के गलत रवैया से यूं ही बीत गए। अब इस घाटे की भरपाई कौन करेगा? उनका कहना है कि इसका एकमात्र उपाय यही है कि सरकारी स्तर पर इस मेले की समापन अवधि के बाद सात दिनों तक मेला बढ़ाए जाने की अनुमति दी जाए। बैठक में शामिल भाजपा प्रदेश बुद्धिजीवी मंच के कार्यकारिणी सदस्य विनोद सिंह सम्राट ने कहा कि ये सौतेला व्यवहार नहीं चलेगा। इस बैठक में पूर्व रेल कर्मी राज किशोर सिंह, हरिहरक्षेत्र जन जागरण मंच के अनिल कुमार सिंह, डा. आशुतोष कुमार रितेश, गब्बर सिंह, रंजन सिंह, अधिवक्ता नवल कुमार सिंह, शर्मानंद सिंह, रेलवे ठीकेदार मुन्ना सिंह, सुधीर कुमार सिंह और गणेश सिंह आदि मौजूद रहे।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news