Thursday, September 19, 2024

Bihar School Holiday: छुट्टियों में कटौती वाले मामले को लेकर मुश्किल में घिरी नीतीश सरकार

पटना। बिहार की राजनीति में इस समय भारी घमासान मचा हुआ है। इन दिनों मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली बिहार सरकार में हिंदू त्योहारों के दौरान राज्य के स्कूलों में छुट्टियों की संख्या में कटौती की गई है। बता दें कि पहले भी ऐसा कई बार देखने को मिल चुका है लेकिन विरोध बढ़ने पर इस फैसले को वापस ले लिया गया था। वहीं एक बार फिर से बिहार में सरकारी स्कूल के छुट्टी के कैलेंडर को लेकर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा। जहां विपक्षी दलों ने नीतीश सरकार पर तुष्टिकरण का आरोप लगाया। यही नहीं अब राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने नोटिस जारी कर बिहार सरकार की मुश्किलें बढ़ा दी। बता दें कि बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने धर्म के आधार पर स्कूलों की छुट्टी में हो रहे भेदभाव को लेकर नोटिस जारी किया है।

नीतीश सरकार के खिलाफ नोटिस जारी

दरअसल, राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने छुट्टियों को लेकर बिहार के मुख्य सचिव को नोटिस जारी करते हुए कहा कि हमें शिकायत मिली है कि बिहार सरकार द्वारा स्कूलों में हिंदू त्योहारों की कई छुट्टियों को रद्द कर मुस्लिम त्योहारों की छुट्टियां बढ़ा दी गई, जो कि सही नहीं है। इसलिए मुख्य सचिव से अपील है कि बच्चों के सर्वांगीण हित को ध्यान में रखते हुए इस विषय पर पुनर्विचार किया जाए और जो बच्चों के सर्वोत्तम हित के अनुरूप सांस्कृतिक परंपराओं के निर्वहन में सहायक हो ऐसा कैलेंडर जारी करने का कष्ट करें।

नीतीश कुमार को लिखा गया पत्र

इसी दौरान बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के महासचिव शत्रुघ्न प्रसाद सिंह ने सीएम नीतीश कुमार को पत्र लिखते हुए कहा कि शिक्षकों के अवकाश की कटौती को फिर से बहाल किया जाए। यही नहीं उन्होंने सरकार से मांग की है कि शिक्षकों के लिए 33 दिनों के अर्जित अवकाश का प्रविधान भी किया जाए। दरअसल, स्कूलों के आगामी वर्ष 2024 हेतु निर्गत अवकाश तालिका में पूर्व से होती आ रही छुट्टियों में कटौती की गई है, जिसकी वजह से शिक्षकों में काफी आक्रोश फैला हुआ है। वहीं शिक्षकों के अवकाश में कटौती किए जाने को लेकर प्राथमिक शिक्षक संघ ने विरोध किया है। प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष बृजनंदन शर्मा ने कहा कि अगर अवकाश तालिका में बदलाव नहीं किया गया तो शिक्षक आंदोलन करने पर उतारू हो जाएंगे।

बीजेपी का बिहार सरकार पर हमला

बिहार में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने कहा कि चाहे रामनवमी-जन्माष्टमी हो या रक्षाबंधन,हिंदुओं के पर्व-त्योहार से जुड़ी हर छुट्टियां घटाई गई है। दीपावली, छठ, दुर्गा पूजा की छुट्टियों में भी बड़े पैमाने पर कटौती की गई। सरकार ने तुष्टीकरण करने के लिए इस तरह के तानाशाही फैसले लिए हैं। जबकि मुस्लिम समुदाय के पर्व-त्योहार पर एक दिन की छुट्टी को तीन दिन कर दिया गया है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news