Tuesday, June 25, 2024

Sonpur Mela 2023: बिहार के ऐतिहासिक सोनपुर मेले की शुरुआत, डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने किया उद्घाटन

पटना। बिहार में लगने वाले विश्व प्रसिद्ध हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेले की शुरुआत हो चुकी है। दरअसल, शनिवार को बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के द्वारा इस मेले का उद्घाटन किया गया। बता दें कि यह मेला 26 दिसंबर 2023 तक चलेगा। इस मेले के उद्घाटन के समय ‘ससुराल गेंदा फूल’ फेम बॉलीवुड गायिका श्रद्धा पंडित की टीम द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुत दी गई। यही नहीं संपूर्ण मेला अवधि के दौरान सांस्कृतिक पंडाल में सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए जाएंगे।

26 दिसंबर तक चलेगा मेला

इस दौरान बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने शनिवार को विश्व प्रसिद्ध सोनपुर मेले का उद्घाटन किया। सोनपुर मेले की शुरुआत शनिवार से हुई। जिसे लेकर लोगों में काफी उत्साह देखाई दिया। इस दौरान मेले में सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। बता दें कि सोनपुर मेला 25 नवंबर से लगातार 26 दिसम्बर 2023 तक चलेगा। सोनपुर मेले के उद्घाटन के मौके पर बिहार के विज्ञान व प्रौद्योगिकी मंत्री सुमित कुमार सिंह की अध्यक्षता में कार्यक्रम की शुरुआत हुई।

कार्यक्रम में शामिल हुए कई नेता

सोनपुर मेले के शुभारंभ के अवसर पर उपमुख्यमंत्री और पर्यटन मंत्री तेजस्वी यादव, राजस्व और भूमि सुधार मंत्री आलोक मेहता, कला संस्कृति विभाग के मंत्री जितेंद्र कुमार राय, सुनील कुमार सिंह सदस्य, बिहार विधान परिषद् (उप मुख्य सचेतक, सत्तारूढ़ दल), श्रीकांत यादव सदस्य, श्रम संसाधन विभाग के मंत्री सुरेंद्र राम, बिहार विधान सभा, छोटेलाल राय सदस्य बिहार विधानसभा, डॉ. रामानुज प्रसाद, डॉ. सत्येन्द्र यादव सदस्य बिहार विधानसभा, सदस्यबिहार विधानसभा और बिरेन्द्र नारायण यादव सदस्य बिहार विधान परिषद मौजूद रहे।

सोनपुर मेले की खास बात

बता दें कि सोनपुर मेले में देश-विदेश से बड़ी संख्या में लोग मेला देखने पहुंचते हैं। यहां मेले में पर्यटन विभाग द्वारा सांस्कृतिक पंडाल समेत आर्ट एंड क्राफ्ट विलेज का भी निर्माण किया गया। बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम द्वारा पर्यटन ग्राम में अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त कॉटेज का निर्माण कार्य भी किया गया। दरअसल, सोनपुर मेला विभिन्न तरह के पशुओं का आकर्षण का केंद्र बनता है। सोनपुर मेले को एशिया का सबसे बड़ा मेला माना जाता है।

तेजस्वी यादव ने विपक्ष पर बोला हमला

वहीं कार्यक्रम के दौरान उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने विपक्ष पर हमला बोलते हुए कहा कि हम लोग कलम बांटने का काम कर रहे हैं, तो वो लोग तलवार बांट रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुछ लोग मेरे ऊपर जातिवाद का आरोप लगाते हैं। उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा, मेरी बीवी ईसाई धर्म से हैं। अगर हम जातिवादी होते तो ईसाई धर्म मे शादी क्यों करते?

लालू यादव की तरफ से भी दी शुभकामनाएं

इसके अलावा तेजस्वी यादव ने कहा कि सोनपुर मेले की शुरुआत की जा रही है। सोनपुर कितना पुराना स्थल है, ये बताने की जरूरत नहीं है। यह मेरे पिता की कर्मभूमि भी है। उन्होंने बताया कि यहां आने से पहले हम मुंगेर गए हुए थे, मुख्यमंत्री भी साथ में थे। हम लोगों ने मुंगेर में मेडिकल कॉलेज और अस्पताल का उद्घाटन किया। तेजस्वी यादव ने बताया कि मेले के उद्घाटन में आने से पहले पापा से बात भी हुई तो उन्होंने पूछा कहां जा रहे हो तो हमने बोला सोनपुर जा रहे हैं। इस पर उन्होंने कहा कि मेरी तरफ से भी शुभकामनाएं दे देना।

उपमुख्यमंत्री ने किया मेले का बखान

उपमुख्यमंत्री ने आगे कहा, मेला लंबा चलने वाला है। आप लोग बढ़िया से मेले का लुफ्त उठाइए। जिला प्रशासन, पर्यटन विभाग और अन्य विभागों के सहयोग से इस मेले की शुरुआत की गई है। उन्होंने कहा कि सभी लोगों ने इसमें मेहनत की है, ताकि यह मेला सफलतापूर्वक हो सके। इस मेले का अपना इतिहास रहा है। यहां मुगलों के समय से ही पशु मेला लगता आ रहा है।

Latest news
Related news