Thursday, September 19, 2024

Bihar : आज से शुरु होने जा रही बिहार विधानसभा की कार्यवाही, जानिए सत्र की रुपरेखा

पटना। बिहार विधानमंडल का शीतकालीन सत्र (Bihar Vidhan Sabha Winter Session ) आज सोमवार से शुरू होने जा रहा है। बता दें कि यह सत्र 6 – 10 नवंबर तक चलेगा आज बिहार विधानसभा की कार्यवाई सुबह 11 बजे और विधान परिषद की कार्यवाही दोपहर 12 बजे से शुरू होने जा रही है। दरअसल, इस शीतकालीन सत्र के विधान मंडल में पांच बैठकें की जाएंगी। इस दौरान आज द्वितीय अनुपूरक बजे पेश किया जाएगा। वहीं 7 और 8 नवंबर को विधानसभा में राजकीय विधेयक भी पेश किया जाएगा।

पेश किए जा सकते हैं जाति आधारित जनगणना के आंकड़े

इसके अलावा 9 नवंबर को 2023-24 के द्वितीय अनुपूरक व्यय विवरणी पर वाद विवाद, मतदान और उससे संबंधित विनियोग विधेयक पास भी पास कि या जाना है। इसके साथ ही 10 नवंबर को गैर सरकारी सदस्यों के कार्य (गैर सरकारी संकल्प) को पूरा किया जाएगा। बता दें कि इस बार शीतकालीन सत्र काफी अहम माना जा रहा है क्योंकि सरकार जाति आधारित जनगणना के आंकड़ों को विस्तार के साथ सदन के पटल में पेश कर सकती है। वहीं जाति आधारित जनगणना के दौरान हुए आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट को भी सरकार सामने ला सकती है। साथ ही अनुमान है कि जाति आधारित जनगणना की रिपोर्ट के आधार पर सरकार आरक्षण का कोटा बढ़ाने से संबंधित प्रस्ताव भी पेश कर सकती है। यही नहीं सरकार आरक्षण का कोटा 50 प्रतिशत से बढ़ाकर 70 प्रतिशत करने का प्रस्ताव पारित कर इसे केंद्र को भेज सकती है।

महागठबंधन सरकार को घेर सकती है बीजेपी

गौरतलब है कि शीतकालीन सत्र के दौरान हंगाम भी हो सकता है। इस दौरान महागठबंधन सरकार को बीजेपी बिगड़ती कानून व्यवस्था, शिक्षक बहाली में गड़बड़ी, भ्रष्टाचार, 20 लाख नौकरी-रोजगार के वादे के मुद्दे पर घेर सकती है। बता दें कि बीजेपी जाति आधारित जनगणना के आंकड़े को त्रुटियों से भरा बता रही है। बीजेपी का आरोप है कि ये आंकड़े फर्जी हैं, बिहार सरकार ने कुछ खास जातियों की संख्या को बढ़ाकर दिखाया व अन्य जातियों की संख्या कम कर के दिखाया है। बताया जा रहा है कि सत्र के दौरान विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए 70 मजिस्ट्रेट और 800 पुलिस बल के जवान नियुक्त किए गए हैं। वहीं 8 क्यूआरटी टीम भी क्रियाशील रहेगी।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news