Thursday, September 19, 2024

Weather Update: बिहार के मौसम में होगा बदलाव, जानें मौसम विभाग का लेटेस्ट अपडेट

पटना। देश भर के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। ऐसे में बिहार के मौसम में दिवाली के बाद तापमान तेजी से नीचे लुढ़कने का अनुमान है। बता दें कि प्रदेश भर में पछुआ हवा के चलने से अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज होने लगी है। इस कारण प्रदेश भर में ठंड बढ़ने का पूरा अनुमान है। वहीं पिछले हफ्ते पटना सहित अन्य जिलों में भी पूर्व हवा प्रभावी होने से तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई थी। हालांकि मौसम विभाग के अनुसार दिवाली के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। शनिवार को पटना समेत कई जिलों का तापमान कम दर्ज किया गया है। गया जिले में 17.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बताया जा रहा है कि यह तापमान राज्य का सबसे कम न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ है। राजधानी पटना की बात करें तो यहां का न्यूनतम पारा में 0.7 कमी आई है। वहीं यहां के अधिकतम तापमान में 0.5 डिग्री कमी दर्ज की गई है।

दिवाली के बाद तापमान में कमी

मौसम विभाग का मानना है कि राज्य में सात नवंबर के आस-पास पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने वाला है। जिस कारण तापमान में अधिक गिरावट आ सकता है। वहीं पटना मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि दिवाली के बाद मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा और तापमान में विशेष कमी भी दर्ज किया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने अनुमान लगाया है कि दिवाली से पहले तापमान में उतार चढ़ाव देखा जा सकता है। शनिवार को पटना का अधिकतम तापमान 32.1 और न्यूनतम पारा 20.4 दर्ज किया गया।

सबसे बुरी स्थिति पटना की

वायु प्रदुषण का मामला देश के कुछ राज्यों में देखा जा रहा है। ऐसे में राजधानी पटना की बात करें तो यहां का हाल सबसे बुरा है। यहां AQI लेवल 300 के ऊपर दर्ज किया जा रहा है। वहीं मुजफ्फरपुर, पूर्णिया, मोतिहारी समेत और जिलों में भी AQI लेवल 250 के पार दर्ज किया गया है। वायु प्रदुषण बीमार व्यक्ति, बुजुर्गों और खास कर बच्चों के लिए मुसीबत बन रहा है।

आज सुबह इन जिलों का AQI लेवल –

पटना – 305
मुजफ्फरपुर – 297
भागलपुर – 237
समस्तीपुर – 222
मोतिहारी – 264
गया – 205
बेगूसराय – 258
कटिहार – 208
आरा – 205

हाजीपुर – 163

सहरसा – 203

सिवान – 133

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news