Friday, September 20, 2024

Bihar: शिक्षक भर्ती परीक्षा के दूसरे चरण की हुई घोषणा, जानें महत्वपूर्ण बातें

पटना। बिहार लोक सेवा आयोग ने शिक्षकों की नियुक्ति के लिए दूसरे चरण की ऐलान किया है। 5 नवंबर से परीक्षार्थी दूसरे फेज की बहाली के लिए रजिस्ट्रेशन और 10 नंबर से आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थी यह आवेदन 25 नवंबर तक BPSC की आधिकारिक वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in/www.onlinebpsc.bihar.gov.in पर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। BPSC के सूत्रों के मुताबिक बताया जा रहा है कि शनिवार को BPSC कार्यालय में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में नियुक्ति के लिए दूसरे चरण की जानकारी सामने आई है। इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि पहले चरण की नियुक्ति प्रक्रिया में आई समस्याओं को ध्यान में रखते हुए दूसरी चरण की नियुक्ति प्रक्रिया में बदलाव किया गया है।

आवेदन करने की तिथि

आज यानी रविवार से दूसरे चरण के नियुक्ति के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अभ्यर्थियों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और परीक्षा शुल्क का भुगतान 5 नवंबर यानी आज से शुरू हो रहा है। वहीं बिना विलंब शुल्क के 14 नवंबर तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। 17 नवंबर तक कार्य विलंब शुल्क के साथ ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन 10 नवंबर से शुरू होगा जो 25 नवंबर तक चलेगा।

वैकेंसी का विवरण

द्वितीय चरण में नियुक्ति के लिए BPSC अध्यक्ष ने बताया है कि कुल 70622 खाली पदों पर अधिरचना अभी प्राप्त हुई है। शिक्षा विभाग के अंतर्गत संचालित होने वाले मध्यम और उच्च विद्यालयों की संख्या 69706 है। इसमें अध्यापकों की वैकेंसी खाली है। वहीं बैकवॉर्ड के लिए 916 और अति पिछड़ा वर्ग के अंदर संचालित होने वाले स्कूलों में प्रारंभिक शिक्षक और उच्च माध्यमिक शिक्षक एवं प्रधानाध्यापक की वैकेंसी खाली है, जिसके लिए बिहार लोक सेवा आयोग ने शिक्षकों की नियुक्ति के लिए दूसरे चरण की ऐलान किया है।

इतनी वैकेंसी के लिए भरा जाएगा फॉर्म

माध्य विद्यालय में कक्षा 6-8 तक 31982 पदों के लिए फॉर्म भरा जाएगा। वहीं माध्यमिक स्कूल में कक्षा 9 से 10 तक के लिए 18877 पदों पर होगी भर्ती। माध्यमिक स्पेशल में स्कूल कक्षा 9 से 10 के लिए 270 पदों पर होगी बहाली। उच्च माध्यमिक स्कूल में कक्षा 11 से 12 तक के लिए 18577 पदों पर होगी बहाली और कुल खाली पदों की संख्या 69706 है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news