Thursday, September 19, 2024

Nitish Cabinet Meeting: नीतीश सरकार ने दिया दिवाली का तोहफा, 35 एजेंडों पर लगी मुहर

पटना। बिहार में नीतीश सरकार ने लोगों को दीपावली का बड़ा तोहफा दिया है। बताया जा रहा है कि इस बैठक में सरकार ने किसानों के हर खेत को जल देने के लिए 2,190 करोड़ रुपये स्वीकृति दी है। वहीं सीएम कृषि विद्युत योजना के दूसरे फेज के लिए भी राशि स्वीकृत की गई है। साथ ही किसानों को मुफ्त में बिजली कनेक्शन भी दिय जाएगा। दरअसल, नीतीश मंत्रिमंडल की शुक्रवार को हुई बैठक में कई बड़े निर्णय लिए गए हैं। बैठक में कुल 35 एजेंडों पर मुहर लगाई गई है।

गांवों में होगी इमरजेंसी सेवा की शुरुआत

यही नहीं शहर से दूर गांवों में इमरजेंसी सेवा की शुरुआत होने जा रही है। अब 112 नंबर पर कॉल कर आकस्मिक सेवा का लाभ उठाया जा सकता है। इसके अंतर्गत पुलिस, एंबुलेंस और अगलगी की घटना की जानकारी भी इस इंटीग्रेटेड सर्विस द्वारा मिला करेगी। इस सेवा के लिए सरकार करीब 766 करोड़ 31 लाख रुपये तक खर्च करेगी। इसके साथ ही बिहार में वाहन चालक भर्ती की नियमावली में भी बदलाव किया गया है। अब से राज्य के हर विभाग में वाहन चालक की बहाली तकनीकी चयन आयोग द्वारा कि जाएगी। इसके तहत वाहन चालक भर्ती एवं सेवाशर्त संशोधन नियमावली 2023 की स्वीकृति दी मिली है।

इन एजेंडों को भी मिली स्वीकृति

बता दें कि इस दौरान जल संसाधन विभाग के 9 एजेंडों पर भी मुहर लगाई गई है। इसके साथ ही पं. चंपारण के लौरिया डिस्टलरी के कर्मियों को बकाया देने की स्वीकृति मिली है। वहींं आज की कैबिनेट बैठक में सीएम नीतीश के गृह क्षेत्र बख्तियारपुर से जुड़ा हुआ फैसला भी लिया गया है। यहां पटना जिला के बख्तियारपुर प्रखंड अंतर्गत गंगा चैनल के दाएं तट पर सीढ़ी घाट के निकट पक्का सुरक्षात्मक कार्य एवं कटाव निरोधक कार्य के लिए 56 करोड़ 6 लाख रुपये के प्रशासनिक एवं व्यय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news