Friday, September 27, 2024

Bihar: औचक निरीक्षण के लिए जहानाबाद पहुंचे K. K Pathak, अधिकारियों को दिए कड़े निर्देश

पटना। बिहार में शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव बनाए जाने के बाद से के के पाठक लगातार एक्शन में नज़र आ रहे हैं। वह लगातार अचानक स्कूलों में निरीक्षण करने के लिए पहुंच जाते हैं तो कभी नए-नए नियम लागू कर देते हैं। बताया जा रहा है कि के के पाठक की इस सक्रियता से बिहार के शिक्षक खौफ खाने लगे हैं।

के के पाठक ने दिया निर्देश

दरअसल, गुरुवार शाम करीब साढ़े सात बजे, के के पाठक औचक निरीक्षण करने के लिए जहानाबाद के हुलासगंज पहुंच गए। जहां उन्होंने जहानाबाद जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान का औचक निरीक्षण किया। यहां उन्होंने डीईओ रौशन आरा को प्रस्तावित डायट कॉलेज को एनसीटीई से मंजूरी दिलाने के लिए व्यवस्था सुधार और जरूरी कागजी प्रक्रिया को पूरा करने का निर्देश दिया। इसके साथ ही के के पाठक ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को प्रशिक्षुओं की संख्या को बढ़ाने और कॉलेज के खाली कमरों को आवासन के लिए इस्तेमाल करने का निर्देश दिया।

कंप्यूटर और फर्नीचर की व्यवस्था का निर्देश

यही नहीं औचक निरीक्षण के दौरान अपर मुख्य सचिव ने शिक्षकों के दरी पर बैठाकर ट्रेनिंग देने और लैब में कम कंप्यूटर सिस्टम होने पर नाराजगी जताई है।उन्होंने डीएम रिची पांडे को भी निर्देश दिया कि यथाशीघ्र यहां पर 50 से अधिक कंप्यूटर लगाए जाएं और फर्नीचर की भी व्यवस्था की जाए।

ग्रामीणों की शिकायत पर लिया संज्ञान

इसके अलावा के के पाठक ने ग्रामीणों द्वारा की गई शिकायत पर भी संज्ञान लिया लेते हुए मेस संचालक पर जुर्माना लगाने का निर्देश दिया है। बताया जा रहा है कि ग्रामीणों द्वारा डायट कॉलेज में चारदिवारी निर्माण और प्लास्टिक की थैली और गंदगी फैलाने की शिकायत की गई थी। केके पाठक ने उन्होंने भरोसा दिलाया है कि शीघ्र ही चारदिवारी बना दी जाएगी।

दो दिन के अंदर हो डायट कॉलेज की व्यवस्था में सुधार

वहीं अपर मुख्य सचिव के के पाठक ने डायट गया कॉलेज के प्रिंसिपल की जगह जिला शिक्षा पदाधिकारी को यहां की व्यवस्था संचालन का अधिकार सौंपने का निर्देश डीएम को दिया है। इस दौरान ट्रेनिंग कॉलेज के छात्रों ने बताया कि शिक्षक यहां नियमित नहीं आते हैं। यहां शिक्षक गया से प्रतिनियुक्ति पर है। इस पर अपर मुख्य सचिव ने कहा कि शीघ्र ही ट्रेनिंग कॉलेज ढोगरा में शिक्षकों का पदस्थापन कराया जाएगा। उन्होंने डीईओ को दो दिन के अंदर डायट कॉलेज की व्यवस्था में सुधार लाने का निर्देश दिया है। यही नहीं के के पाठक ने इसकी सारी जानकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देने का भी निर्देश दिया है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news