Thursday, September 19, 2024

Bihar News: CM नीतीश कर सकते हैं बड़ी घोषणा, पौने 4 लाख नियोजित शिक्षकों को देंगे सौगात

पटना। बिहार के नियोजित शिक्षकों को लिए बड़ी ख़बर सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि बिहार के नियोजित शिक्षकों को जल्द ही राज्यकर्मी का दर्जा मिलने वाला है। मिली जानकारी के अनुसार नई शिक्षक नियमावली का ड्राफ्ट आखिरकार तैयार कर लिया गया है। अब ऐसे में राज्य के पौने 4 लाख नियोजित शिक्षकों को इसका लाभ मिल सकेगा।

3 नवंबर को प्रस्ताव पर लग सकती है मुहर

दरअसल इस नियमवाली के अनुसार बिहार के नियोजित शिक्षकों और लाइब्रेरियन दोनों को राज्यकर्मी का दर्जा दिया जाएगा। बता दें कि पहले यह अनुमान लगाया जा रहा था कि कैबिनेट 2 नवंबर को ही इसकी घोषणा कर सकता है। यह कहा जा रहा था कि गांधी मैदान में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान सीएम नीतीश कुमार नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा देने की घोषणा कर सकते हैं। वहीं अब यह संभावना जताई जा रही है कि सीएम 3 नवंबर को कैबिनेट में इस प्रस्ताव पर मुहर लगा सकते हैं।

बिहार बोर्ड को परीक्षा की ज़िम्मेदारी

गौरतलब है, नियोजित शिक्षक सक्षमता परीक्षा को पास करने के बाद राज्यकर्मी बन सकेंगे। इस परीक्षा की ज़िम्मेदारी बिहार बोर्ड को दी जाएगी। वहीं कैबिनेट से मुहर लगने के एक माह के अंदर ही यह परीक्षा आयोजित कराई जा सकती है। इस दौरान बताया जा रहा है कि विभाग ने काफी आसान परीक्षा लेने की योजना बनाई है। बिहार में नियोजित शिक्षको को बीपीएससी कैडर के शिक्षकों की तर्ज पर सुविधा दी जाएगी। वहीं वेतन से लेकर सभी प्रकार का लाभ इन शिक्षकों को दिया जाएगा। इसके साथ ही यह भी बता दें, हाल ही में बिहार विद्यालय विशिष्ट शिक्षक नियमावली का प्रारूप जारी किया गया था।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news