Thursday, September 19, 2024

Lok Sabha Elections 2024: आज चुनाव आयोग की टीम करेगी 23 जिलों के तैयारियों की समीक्षा

पटना। देश भर में अगले साल लोकसभा चुनाव होने वाले हैं। जहां एक तरफ सभी राजनीतिक दल अपनी-अपनी तैयारियों में लगे हुए हैं। वहीं दूसरी तरफ निर्वाचन आयोग ने भी अपनी कमर कस ली है। दरअसल गुरुवार को लोकसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए चुनाव आयोग की चार सदस्यीय टीम पटना पहुंची थी। इस टीम में सचिव सुजित कुमार मिश्रा, अवर सचिव नरेश कुमार अनुभाग और देवेश कुमार शामिल थे। इनके अलावा निर्वाचन आयोग की टीम में सीनियर डीईसी भी शामिल रहे।

इन जिलों की तैयारियों की होगी समीक्षा

गौरतलब है कि शुक्रवार को चुनाव आयोग की चार सदस्यीय टीम पटना में बैठक करेगी। इस बैठक में वोटर लिस्ट रिवीजन की समीक्षा का कार्य किया जाएगा। इसमें 23 जिलों की तैयारियों की भी समीक्षा की जाएगी। इन 23 जिलों में पटना, नालंदा, रोहतास, बक्सर, कैमूर, गया, औरंगाबाद, नवादा, जहानाबाद, अरवल, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, वैशाली, शिवहर, पश्चिम चम्पारण, पूर्वी चंपारण, दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर, सारण, सीवान और गोपालगंज के जिला निर्वाचन पदाधिकारी के साथ मीटिंग रखी गई है।

आज होगा मतदाता सूची का पुनरीक्षण कार्य

बताया जा रहा है कि यह बैठक पटना के एग्जीबिशन रोड स्थित एक होटल में होगी। इस दौरान बिहार चुनाव आयोग के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवास समेत अन्य अफसर भी मौजूद रहेंगे। वहीं 27 अक्टूबर से लोकसभा चुनाव के मद्देनजर बिहार में कराए जा रहे मतदाता सूची का पुनरीक्षण कार्य शुरू किया जाएगा। इस दौरान चुनाव आयोग की टीम के सामने प्रेजेंटेशन भी दिया जाएगा। हालांकि निर्वाचन विभाग ने सभी जिलाधिकारियों से चुनाव को लेकर की जा रही तैयारियों को लेकर पावरप्वाइंट प्रेजेंटेशन मंगवाया है। यही नहीं अगर इस दौरान कोई व्यक्ति मतदाता बनना चाहता है तो अपने इलाके के बीएलओ से संपर्क कर सकता है।

भागलपुर में हुई थी पहली बैठक

बता दें कि इससे पहले भी चुनाव आयोग की टीम ने बिहार का दौरा किया था। उस समय भी निर्वाचन आयोग की टीम ने राज्य निर्वाचन विभाग के साथ समीक्षा बैठक की थी। बता दें कि इससे पहले 16 अक्टूबर को भागलपुर, मुंगेर, कोसी और पूर्णिया प्रमंडल के अधिकारियों के साथ बैठक की गई थी। इस दौरान भागलपुर, बांका, मुंगेर, बेगूसराय, जमुई, खगड़िया, लखीसराय, शेखपुरा, सहरसा, मधेपुरा, सुपौल, पूर्णिया, कटिहार,अररिया और किशनगंज के जिलाधिकारी भी उपस्थित थे। यह बैठक भागलपुर में हुई थी।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news