Monday, September 16, 2024

Ravan Dahan Time : बिहार के अलग-अलग जिलों में इस समय पर होगा रावण दहन

पटना। पूरे बिहार में नवरात्रि को लेकर जश्न का माहौल है। सभी को आज दशमी के दिन रावण वध देखने का इंतजार है। बता दें कि बिहार के अलग-अलग जिलों में दशमी के दिन रावण वध का कार्यक्रम होता है। खास तौर पर पटना के गांधी मैदान में रावण वध देखने के लिए काफी भारी संख्या में लोग पहुंचते हैं। इस दौरान अगर आप भी मंगलवार को रावण दहन देखने की तैयारी कर रहे हैं तो फिर यह खबर पढ़ लें। बता दें कि पटना के गांधी मैदान में रावण वध की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। आज प्रदेश के कई जिलों में अलग-अलग समय पर रावण दहन होगा।

गांधी मैदान पहुंचेंगे सीएम

दरअसल पटना में 5 बजे रावण दहन का समय रखा गया है। इस दौरान करीब 4.30 बजे तक सीएम नीतीश कुमार गांधी मैदान में पहुंचेंगे। यहां गेट नंबर एक से एंट्री दी जाएगी। पटना में इस बार 70 फीट का रावण का पुतला बनाया गया है। वहीं मेघनाथ का पुतला 65 फीट और कुंभकर्ण का पुतला 60 फीट का बनाया गया है। पटना के जिलाधिकारी ने बताया है कि पूरे पटना जिले में लगभग 20 जगह पर रावण दहन होना है। यहां सारी तैयारियां हो गई हैं। इसे देखते हुए सभी जगह पर विधि व्यवस्था का इंतजाम भी किया गया है।

बिहार के अन्य जिलों में दहन का समय

आज बिहार के कई जिलों में अलग-अलग समय पर रावण दहन होगा। बता दें कि पटना में 5 बजे रावण दहन का कार्यक्रम रखा गया है। इसके अलावा मधुबनी के सूरी स्कूल में शाम करीब 7 से 8 बजे के बीच रावण दहन होगा, रोहतास में रावण दहन का समय शाम के 5:00 बजे रखा गया है, समस्तीपुर जिला मुख्यालय सहित विभिन्न अनुमंडल क्षेत्र में शाम के 4 से 5 बजे के बीच रावण दहन का समय रखा गया है। बता दें कि पहली बार यहां जुलूस के साथ भगवान राम की झांकी भी निकाली जाएगी। वहीं नवादा के हरिश्चंद्र स्टेडियम में रावण वध का कार्यक्रम करीब 5:30 बजे रखा गया है, जहां कांग्रेस के नेता डॉ. अनुज कुमार के द्वारा रावण का वध किया जाएगा। इसके अलावा मुंगेर के पोलो मैदान में शाम 6 बजे रावण दहन होगा, यहां सुरक्षा के इंतजाम को देखते हुए 300 पुलिस बल को लगाया गया है।

इन जिलों में रावण वध का समय

बता दें कि गया के गांधी मैदान में लगभग 4:30 से 5:00 बजे के बीच रावण दहन होना है। सुपौल के गांधी मैदान में शाम के 7 से 8 बजे के बीच रावण दहन का कार्यक्रम होगा। छपरा के राजेंद्र स्टेडियम में शाम 6 बजे रावण दहन का कार्यक्रम होगा। वहीं मधेपुरा में रेलवे स्टेशन के नजदीक दुर्गा मंदिर परिसर में शाम 4 बजे रावण , आरा के रामलीला मैदान में रात 8:00 बजे और बक्सर के एतिहासिक किला मैदान में शाम 4:00 बजे के बाद रावण वध होगा। बताया जा रहा है कि यहां 45 फीट का रावण बना है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news