Thursday, September 26, 2024

Bihar: दुर्गा पूजा मेले में मची भगदड़, एक बच्चे और दो महिलाओं की मौत

पटना। बिहार के गोपालगंज में सोमवार की रात दुर्गा पूजा मेले से दर्दनाक हादसे की ख़बर सामने आई है। बताया जा रहा है कि नगर थाना क्षेत्र में रेलवे स्टेशन के पास राजा दल पंडाल में भगदड़ मच जाने से दो महिलाओं और एक बच्चे की मौत हो गई है। यही नहीं इस घटना में 17 से ज्यादा लोग घायल भी हो गए थे, जिन्हें इलाज के लिए गोरखपुर रेफर किया गया है। अन्य घायलों का भी इलाज सदर अस्पताल में चल रहा है। इस घटना के बाद से पूरा जिला प्रशासन चौकन्ना हो गया है।

मेले में मची भगदड़ की कराई जाएगी जांच

हादसे की ख़बर मिलते ही डीएम नवल चौधरी और एसपी स्वर्ण प्रभात मौके पर पहुंचे थे। डीएम नवल ने इस भगदड़ की जांच करने का आदेश दिया है। वहीं सदर अनुमंडल के एसडीओ की अगुवाई में पूरे मामले की जांच कराई जाएगी। इसी जौरान स्थानीय लोगों का यह आरोप है कि इतनी ज्यादा भीड़ की संभावना को देखते हुए पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बलों को नहीं लगाया गया था। इसके साथ ही मेले में निकलने का रास्ता भी सही से नहीं बनाया गया था। जिससे बाहर निकलने की जल्दबाजी में एक बच्चा जमीन पर गिर गया , उसे उठाने में दो महिलाओं की जान चली गई। इस घटना में एक और बच्चे के जख्मी होने की बात सामने आई थी जिसे बचा लिया गया था।

दिखाई दी अस्पताल की लापरवाही

फिलहाल इस घटना ने गोपालगंज सदर अस्पताल की व्यवस्था की पोल खोल दी है। बताया जा रहा है कि जब लगभग 20 घायलों को इलाज के लिए सदर अस्पताल ले जाया गया तो वहां डॉक्टर और स्वास्थय कर्मी उपस्थित नहीं थे। वहीं जब प्रशासन की पटकार पड़ी तो डॉक्टर साहब अस्पताल पहुंचे। जिसके बाद घायल लोगों का इलाज शुरु हुआ। वहीं इस हादसे में मरने वाले लोगों की पहचान कर ली गई है। मृतक बच्चे का नाम आयुष बताया जा रहा है जो कि माझा थाना क्षेत्र के सनाठ मठिया निवासी दिलीप राम का पुत्र था। इसके अलावा हादसे में मौत की शिकार हुई महिलाओं में कुचायकोट के सासामुसा निवासी रविंद्र शाह की पत्नी उर्मिला देवी (55 वर्ष) और दूसरी महिला नगर थाना के बसडीला निवासी भोज शर्मा की पत्नी शांति देवी (60 वर्ष) थी।

पूजा समितियों को मिला आदेश

घटना को लेकर डीएम नवल चौधरी का कहना है कि स्थिती को नॉर्मल कर लिया गया है। पुलिस प्रशासन की टीम भी जांच में जुटी हुई है। क्षेत्र में सुरक्षा बलों की तैनाती बढ़ा दी गई है। इसके साथ ही सभी पूजा समितियों को आदेश भी दिए गए हैं। अब सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक ही पंडालों में लोगों को प्रवेश दिया जाएगा।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news