Monday, September 16, 2024

Durga Puja 2023: समस्तीपुर में तैयार हुआ 60 फीट का रावण, पहली बार 4 झांकियों का आयोजन

पटना। समस्तीपुर शहर से सटे हाउसिंग बोर्ड मैदान में मंगलवार को दशमी के दिन, रावण दहन कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। बताया जा रहा है कि इस बार रावण दहन के साथ-साथ झांकियां भी निकाली जाएंगी।

पुलिस प्रशासन की ओर से चाक-चौबंद व्यवस्था

बिहार के समस्तीपुर में बीते 67 सालों से रावण दहन किया जा रहा है। इसे लेकर जिला मुख्यालय सहित दलसिंहसराय, रोसड़ा, पटोरी अनुमंडल में रावण दहन की विशेष तैयारियां की जा रही हैं। यही नहीं इस दौरान किसी भी तरह की अनहोनी से बचने के लिए जिला पुलिस प्रशासन की ओर से सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था की गई है। लोगों की सुरक्षा को देखते हुए रावण दहन स्थल और जुलूस को लेकर जगह-जगह पुलिस पदाधिकारी एवं मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है।

60 फीट ऊंचा होगा रावण का पुतला

बता दें कि समस्तीपुर शहर से सटे हाउसिंग बोर्ड मैदान में दशमी के दिन रावण दहन कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसे लेकर जिला दशहरा समिति द्वारा कार्यक्रम की तैयारी की चल रही है। वहीं पंजाबी कॉलोनी स्थित लक्ष्मी नारायण मंदिर में रावण, कुंभकरण और मेघनाथ का पुतला बनाया जा रहा है। इस बार रावण का पुतला 60 फीट उंचा होगा जबकि कुंभकरण 50 और मेघनाथ का पुतला 40 फीट का होगा। इसके साथ ही 100 फीट की परिधि में लंका नगरी का भी निर्माण होगा किया जाएगा। फिलहाल पुतला निर्माण का कार्य लगभग पूरा कर लिया गया है। अब बस कलाकार पुतला को अंतिम रुप देने में लगे हुए हैं।

झांकी प्रदर्शन की भी तैयारी

वहीं दशहरा समिति के अध्यक्ष विनोद तनेजा का कहना है कि बीते 67 सालों से समिति द्वारा यहां रावण दहन का आयोजन होता है। इस बार 68वां दहन का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम से जुड़ी हुई सारी तैयारियां पूरी तैयारी कर ली गई हैं। आज नवमी के दिन पुतला को हाउसिंग बोर्ड मैदान में ले जाकर वहीं पर पटाखा लगाया जाएगा। इसके साथ ही पहली बार चार झांकी का भी आयोजन किया जाएगा। इसके लिए बाहर से कलाकारों को भी बुलाया गया है। इस बार कृष्ण दरबार के साथ ही शिवजी और रावण को भी उतारा जाएगा। इसके अवाला गणेश भी दिखाई देंगे। पूजा समिति सदस्य के ही बच्चे राम-लक्ष्मण बनेंगे। वहीं कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष साहिल चोपड़ा ने बताया कि दशमी के दिन लक्ष्मी नारायण मंदिर से राम-लक्षण के साथ जुलूस निकाला जाएगा। यह जुलूस हाउसिंग बोर्ड मैदान पहुंचकर रावण दहन में शामिल होगा। वहां से लौटने के दौरान मैदान मंदिर तक प्रसाद का वितरण किया जाएगा।

सुरक्षा के लिए रखे गए हैं बाउंसर

इसके अलावा यह भी जानकारी दी गई है कि कार्यक्रम स्थल पर जिला पुलिस की सुरक्षा रहेगी। इसके अलावा पहली बार समिति के सदस्य के साथ सुरक्षा में छह बाउंसर को भी लगाया जाएगा। ऐसा भगदडं की स्थिति से निपटने के लिए किया जा रहा है। वहीं समिति के कार्यकारी अध्यक्ष के अलावा सचिव मुकेश कटारिया, कोषाध्यक्ष सुमित झा ने लोगों से शांतिपूर्ण माहौल बनाए रखते हुए रावण दहन का आनंद लेने की अपील की है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news