Thursday, September 19, 2024

Bihar : आज है राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के बिहार दौरे का अंतिम दिन, महाबोधि मंदिर में करेंगी पूजा-अर्चना

पटना। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज पंचानपुर में दक्षिण बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में भाग लेंगी। कार्यक्रम में बाद वह गया एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगी।

राष्ट्रपति मुर्मू ने टॉपर्स को किया सम्मानित

देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू अपने तीन दिवसीय दौरे पर बिहार आई हुई हैं। बता दें कि बुधवार को उन्होंने चौथे कृषि रोड मैप को लांच किया था। वहीं गुरुवार को वह चंपारण की धरती पर गई थी। जहां वो मोतीहारी स्थित महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के पहले दीक्षांत समारोह में शामिल हुई थी। बताया जा रहा है कि यहां राष्ट्रपति मुर्मू ने टॉपर्स को सम्मानित किया। इसमें कुल 898 छात्रों ने डिग्री हासिल की है। इसके साथ ही राष्ट्रपति ने अलग-अलग संकाय के 10 टॉपर्स को भी मेडल दिया था। इस कार्यक्रम में बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, भाजपा सांसद राधामोहन सिंह, जिले के सभी भाजपा विधायक भी मौजूद थे।

इन्हें किया गया सम्मानित

बताया जा रहा है कि राष्ट्रपति मुर्मू गुरुवार को दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित थी। यहां उन्होंने एमबीबीएस (सत्र 2017) – डॉ. ईशा, एमबीबीएस (सत्र 2018) – डॉ. श्वेता सिंह, एमबीबीएस (सत्र 2016) बीएससी ऑनर्स नर्सिंग – कुमारी आकृति, सत्र 2019 पोस्ट ग्रेजुएट – डॉ. रिया राय, सीएफएफ (एमडी), सत्र 2019 पोस्ट ग्रेजुएड – डॉ. चरण तेजा केवी ऑर्थोपेडिक्स, सत्र 2019 पोस्ट ग्रेजुएट – डॉ. स्वाति पैथोलॉजी को मेडल प्रदान किया था। इसके अलावा कंवोकेशन में नामांकन कराने वाले 108 छात्र व 135 छात्राओं को केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री भारती प्रवीण पवार उपाधि भी दी गई।

सुरक्षा का पूरा इंतज़ाम

दरअसल, राष्ट्रपति मुर्मू के कार्यक्रम को लेकर पटना और मोतिहारी में सुरक्षा की सारी तैयारियां पहले ही पूरी कर ली गई थी। इसके लिए रूट प्लान भी पहले से ही तैयार थे। यही नहीं मोतिहारी में कार्यक्रम होने के कारण भारत-नेपाल बॉर्डर पर सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए गए हैं। राष्ट्रपति के दौरे के दौरान सुरक्षा में किसी तरह की कोई चूक न हो, इसके लिए बिहार पुलिस और विशेष टीम सभी चीजों पर बारिकी से नज़र रख रही है।

आज के कार्यक्रम

राष्ट्रपति मुर्मू आज शुक्रवार को बोधगया स्थित महाबोधि मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगी। इसके बाद वह गया के टेकारी स्थित पंचानपुर में दक्षिण बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में भाग लेंगी। इस दौरान बताया जा रहा है कि राष्ट्रपति पटना से गया, विशेष विमान से पहुंचेंगी। वहीं इस कार्यक्रम की समाप्ति के बाद वह गया एयरपोर्ट से ही दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगी।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news