Thursday, September 19, 2024

Bihar: स्कूल के 17441 छात्रों का नामांकन हुआ रद्द, वर्षों से फर्जी ले रहे थे सरकारी योजनाओं का लाभ

पटना। अरवल जिले में स्कूल से हज़ारों बच्चों का नाम काट दिया गया है। बताया जा रहा है कि ऐसा करने के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं।

स्कूल से हटाए जा रहे अनुपस्थित छात्र

बिहार के अरवल जिले से हज़ारों बच्चों का स्कूल से नाम काट देने की खबर सामने आई है। दरअसल अरवल के सरकारी स्कूलों में नामांकन के बाद भी विद्यालय नहीं आने वाले छात्रों का नाम काटा जा रहा है। बताया जा रहा है कि शिक्षा विभाग के अधिकारियों को सख्त निर्देश के बाद अब जिले के कई विद्यालयों में नामांकन से उन छात्रों का नाम काटा जा रहा है जिनकी शत-प्रतिशत उपस्थित देखने को नहीं मिल रही है ।

फर्जी तरीके से ले रहे योजनाओं का लाभ

इस बारे में चर्चा करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी बिंदु कुमारी ने बताया कि जिले के 538 विद्यालयों में कई छात्रों को चिन्हित किया गया है जो विद्यालय नहीं आते थे। उन्होंने बताया कि उन छात्रों के अभिभावकों को भी चेतावनी दी गई है और 15 दिनों के अंदर ही नामांकन पंजी से उनके नाम हटाए जाने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी। ये वही छात्र हैं जो वर्षों से फर्जी तरीके से सरकारी विद्यालय में नामांकन करवाकर निजी विद्यालय में पढ़ाई कर रहे थे। यही नहीं ये छात्र सरकार की कई योजनाओं का लाभ भी ले रहे थे। ऐसे में जिले के पांच प्रखंडों में 17412 छात्रों का नाम काटा गया है, जिसमें सर्वाधिक छात्र कलेर और अरवल प्रखंड से हैं।

शिक्षा विभाग के अधिकारियों को भी निर्देश

बता दें कि नामांकन के बाद जिला पदाधिकारी वर्षा सिंह के द्वारा इन छात्रों के मॉनिटरिंग भी की जा रही है। शिक्षा विभाग ने सख्त हिदायत दिया है कि ऐसे छात्रों को नामांकन सूची से हटाया जाए और उन्हें सरकार की ओर से मिलने वाली योजनाओं से भी वंचित किया जाए। दूसरी तरफ शिक्षा विभाग के अधिकारियों को भी निर्देश दिया गया है कि विद्यालय में कम से कम 50 फीसदी छात्रों की उपस्थिति अनिवार्य होनी चाहिए। ऐसा नहीं करने पर वैसे शिक्षकों पर भी कार्रवाई का निर्णय लिया जा सकता है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news