Thursday, September 19, 2024

Bihar Weather: प्रदेश में गुलाबी ठंड ने दी दस्तक, आज हो सकती है 33 शहरों में बूंदाबांदी

पटना। प्रदेश में मौसम विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार मॉनसून फारबिसगंज और मालदा से होते हुए विदाई ले रहा है। इसके प्रभाव से प्रदेश में ठंड बढ़ने के आसार बताए जा रहे हैं।

शहर में बूंदाबांदी और सुबह में धुंध की आशंका

प्रदेश की राजधानी पटना में आज सोमवार को कई स्थानों पर बादल छाए रहने के आसार हैं। वहीं, कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश भी होने की संभावना विभाग द्वारा जताई जा रही है। बता दें कि इस दौरान पटना का अधिकतम तापमान 34 डिग्री से लेकर 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। वहीं मौसम विभाग के पूर्वानुमान की मानें तो आज 5 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं। यहीं नहीं विभाग का यह अनुमान भी है कि सोमवार को पूर्वी बिहार व दक्षिण बांग्लादेश तक मानसून ट्रफ लाइन के प्रभाव से पटना समेत राज्य के 33 शहरों में बूंदाबांदी और सुबह में धुंध छाए रहने की संभावना है। वहीं, कुछ स्थानों पर आंशिक बादल भी छाए रहने का पूर्वानुमान है।

तापमान में गिरावट हो देखने को मिलेगी

दरअसल राजधानी पटना के मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक सौरव कुमार ने बताया कि प्रदेश में अगले एक हफ्ते तक अधिकतम और न्यूनतम तापमान में उतार-चढ़ाव जारी रहेगा। वहीं आने वाले दिनो में पछुआ हवा के प्रभाव की वजह से तापमान में आंशिक गिरावट हो देखने को मिल सकती है। जिसके कारण सुबह और शाम में हल्की सिहरन की स्थिति बन सकती है। इसके साथ ही यह भी बता दें कि बीते रविवार को सुबह से हीं कड़ी धूप थी। जिसकी वजह से लोगों को दिन भर लोग परेशानी झेलनी पड़ी थी। बताया जा रहा है कि मौसम विभाग के अनुसार पटना समेत 16 जिलों के अधिकतम तापमान में वृद्धि और 15 जिलों के अधिकतम तापमान में आंशिक गिरावट दर्ज की गई है।

सीतामढ़ी में रहा सर्वाधिक अधिकतम तापमान

बता दें कि पिछले 24 घंटों में 36.9 डिग्री सेल्सियस के साथ सीतामढ़ी के पुपरी को राज्य का सर्वाधिक अधिकतम तापमान वाला क्षेत्र बताया जा रहा है। वहीं पिछले 24 घंटों में ही राजधानी पटना का अधिकतम तापमान 34.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। जबकि, न्यूनतम तापमान में 1 डिग्री की बढ़ोतरी के साथ 23.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news