Thursday, September 19, 2024

बिहार: कैबिनेट विस्तार को लेकर अखिलेश प्रसाद सिंह का बयान, कहा – यह सवाल नीतीश कुमार से जाकर…

पटना। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह ने रविवार को मीडिया से बातचीत की। इस दौरान उन्होंने कैबिनेट विस्तार और जातीय गणना को लेकर उठ रहे सवालों का जवाब दिया।

कैबिनेट विस्तार को लेकर तारीख तय नहीं

बिहार में नीतीश कुमार की अध्यक्षता में कई बैठकें हुई हैं लेकिन किसी में भी कैबिनेट विस्तार कब होगा इसको लेकर कोई तारीख तय नहीं हो पाई है। वहीं इससे जुड़े सवाल पर बिहार कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह ने रविवार को कहा कि यह सवाल नीतीश कुमार से जाकर पूछ लीजिए कि मंत्रिमंडल का विस्तार क्यों नहीं हो रहा है? हम तो लगातार इसकी मांग कर रहे हैं कि जल्द से जल्द जो जगह खाली है उसे बिहार की जनता के हित में भरा जाना चाहिए।

जाति आधारित गणना पर क्या बोले अखिलेश सिंह

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश सिंह ने जाति आधारित गणना को लेकर किए गए सवाल पर भी बात की। उन्होंने कहा कि जब सर्वदलीय कमेटी पीएम मोदी से मिलने गई थी तब उसमें कांग्रेस से अजित शर्मा भी गए थे। सभी पार्टियां चाहती थीं कि जातीय गणना हो लेकिन केंद्र सरकार तैयार नहीं हुई। इसके बाद बिहार सरकार ने अपनी ओर से इसे कराया। अब इसका आंकड़ा सबके सामने आने के बाद सवाल उठा रहे हैं। अखिलेश सिंह ने कहा कि जातीय गणना की रिपोर्ट वैसे तो ठीक है लेकिन यदि कुछ गलती होगी भी तो इसे सरकार देखेगी। बीजेपी इसे लेकर सवाल इसलिए उठा रही है क्योंकि वो जातीय गणना कराना नहीं चाहती थी। वो शुरू से ही इसके विरोध में थी। मेरा मानना है कि जो गरीब है सवर्ण में या अन्य किसी बिरादरी में उसको निश्चित रूप से आरक्षण मिलना चाहिए। सरकारी योजनाओं का लाभ गरीब परिवारों तक पहुंचे जिसका विकास हो सके।

श्रीकृष्ण सिंह की जयंती समारोह

हालांकि, इसके पहले बिहार के प्रथम मुख्यमंत्री श्रीकृष्ण सिंह की जयंती को लेकर बिहार कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश सिंह ने कहा कि साल 2000 में वे जब पहली बार विधानसभा का चुनाव जीतकर आए थे तब से श्रीकृष्ण सिंह की जयंती समारोह प्रदेश स्तर पर आयोजित कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि आज सभी साथियों से इसकी तैयारियों को लेकर बातचीत हुई। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के बयान पर कहा कि वह लोग तो सारी पार्टियों को समाप्त करना चाहते हैं। जैसे रूस में पुतिन शासन चला रहे हैं उसी के पदचिन्हों पर यह लोग आगे बढ़ रहे हैं।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news