Thursday, September 19, 2024

बिहार: प्रदेश में बढ़ रहा है डेंगू का कहर, जहानाबाद सदर अस्पताल में फिर भी लगा है गंदगी का अंबार

पटना। बिहार के जहानाबाद सदर अस्पताल में गंदगी का अंबार लगा हुआ है। इससे लगातार मरीजों को संक्रामण एवं डेंगू होने का भय बना रहता है।

बढ़ रहा है डेंगू का प्रकोप

बिहार में डेंगू का कहर बढ़ता ही जा रहा है और लोगों को अस्पताल में पहुंचाने में जुटा हुआ है। इन सब के बावजूद प्रशासन का ध्यान साफ-सफाई की तरफ नहीं जा रहा है। बताया जा रहा है कि जहानाबाद सदर अस्पताल का प्रशासन भले ही मरीजों के लिए चाक-चौबंद व्यवस्था का दावा करता हो लेकिन यहां की हकीकत कुछ और ही है। यहां अस्पताल में मरीजों का इलाज तो हो रहा है, लेकिन अस्पताल खुद का इलाज नहीं कर पा रहा हैं। दरअसल अस्पताल परिसर में गंदगी का अंबार लगा है। वहीं मुख्य द्वार से लेकर अस्पताल परिसर में जगह-जगह पानी भी जमा हो गया है जिससे मरीजों को संक्रामण एवं डेंगू होने का भय बना रहता है।

अस्पताल में लगा है कूड़े का अंबार

अस्पताल में इस समय यह आलम है कि कूड़े के अंबार सड़ रहे हैं और जमे पानी से मच्छरों का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। इससे निकल रही दुर्गंध अस्पताल में आने-जाने वालों के लिए परेशानी का सबब बन गई है। वहीं इस मामले में अस्पताल प्रबंधन पूरी तरह निष्क्रिय दिखाई दे रहा है। हालांकि कभी-कभार जब जिला पदाधिकारी के सदर अस्पताल भ्रमण की सूचना मिलती है तो उस समय अस्पताल प्रबंधन और सफाई कर्मी एक्टिव हो जाते हैं। उसके बाद भूल जाते हैं कि अस्पताल में सफाई भी जरूरी है। ऐसे में गंदगी के बीच इलाज कराना मरीजों की मजबूरी बन गई है।

सफाई कर्मियों को सख्त निर्देश

अस्पताल में इलाज कराने आए मरीजों के परिजनों ने बताया कि अस्पताल के अंदर व्यवस्था ठीक है लेकिन मुख्य द्वार एवं परिसर में जहां-तहां गंदगी एवं पानी जमा है। इससे डेंगू का खतरा बना हुआ है। वहीं सदर अस्पताल आए एक व्यक्ति ने बताया कि यहां चारो ओर गंदगी ही गंदगी लगी है। अस्पताल के जिम्मेदार लोग इस समस्या की ओर कोई ध्यान नहीं दे रहे है। इधर इस बाबत सिविल सर्जन डॉ शादा खातून उस्मानी ने बताया कि इसे लेकर हम खुद चिंतित हैं और सफाई कर्मियों को सख्त निर्देश भी दिया गया गया है कि हर तरह से सफाई रखें नही तो कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने यह भी बताया कि पिछले दिनों हुई बारिश की वजह से कुछ जगहों पर जलजमाव के साथ गंदगी लगी है इसे दुरुस्त करा लिया जाएगा।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news