Thursday, September 19, 2024

बिहार: हथिया नक्षत्र की बारिश से गिरा तापमान, बढ़ गई ठंड

पटना। प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में इस समय बारिश हो रही है। बताया जा रहा है कि यह बारिश हथिया नक्षत्र में हो रही है। यह बारिश फसलों के लिए अच्छी मानी जाती है।

मौसम हुआ सुहाना

प्रदेश में मॉनसून पूरी तरह से एक्टिव नज़र आ रहा है। बताया जा रहा है कि यहां पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश का सिलसिला जारी है। इससे मौसम भी सुहाना हो गया है। वहीं उमस भरी गर्मी झेल रहे लोगों को बीते बुधवार की रात को चादर ओढ़ कर सोना पड़ा। बता दें कि अचानक मौसम में आए इस बदलाव की वजह से लोग वायरल बुखार के साथ-साथ अन्य तरह की मौसमी बीमारियों को भी झेल रहे हैं।

बारिश से फसलों को फायदा

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक सौरव कुमार का कहना है कि फ़िलहाल प्रदेश में कहीं हल्की तो कहीं मध्यम बारिश का सिलसिला लगातार जारी है। बता दें कि सिर्फ बिहार में ही नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल सहित देश के कई भागों में भी मौसम का मिजाज पूरी तरह बदला हुआ है। इससे उमस और गर्मी के बाद झमाझम बारिश से जहां लोगों को राहत मिली है, वहीं फसलों को इससे कुछ फायदा भी देखने को मिल सकता है।

बारिश के कारण आएगी तापमान में गिरावट

बताया जा रहा है कि आज यानी गुरुवार को भी दिन भर बारिश की संभावना बनी रहेगी। वहीं मौसम विभाग के अनुसार पटना के मौसम में ठंड का प्रभाव दिखाई देगा। सुबह से ही बादलों के छाए रहने की उम्मीद है। इसके अलावा सुबह में हल्की बारिश और दोपहर में तेज बारिश की संभावना जताई जा रही है। वहीं, शाम को हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है बारिश होने के कारण तापमान में भी गिरावट आ सकती है। मौसम विज्ञान केन्द्र के मुताबिक 14 से 22 किमी/घंटे की रफ्तार से तेज़ हवाएं भी चलने के आसार नज़र आ रहे हैं। मौसम पूर्वानुमान के अनुसार पूरे दिन लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिलेगी। वहीं अगर तापमान की बात करें तो आज अधिकतम तापमान 28 डिग्री जबकि न्यूनतम 24 डिग्री रह सकता है।

क्या है हथिया नक्षत्र बारिश ?

दरअसल, ज्योतिष शास्त्र में अश्विन माह के अंतिम सप्ताह में लगातार बारिश होती है इसे ही हथिया नक्षत्र कहा जाता है। बता दें कि हथिया नक्षत्र का किसानों को बेसब्री से इंतजार रहता है क्योंकि इस नक्षत्र की बारिश को फसलों के लिए अच्छा माना जाता है। इस नक्षत्र में जमकर बारिश के साथ हल्के ठंड की भी शुरुआत होने लगती है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news