Thursday, September 19, 2024

बिहार : दरभंगा एम्स को लेकर सियासत जारी, भूख हड़ताल पर बैठे बीजेपी कार्यकर्ता की बिगड़ी हालत

पटना। दरभंगा में एम्स को लेकर विवाद चल रहा है। बताया जा रहा है कि इस बीच नीतीश सरकार के खिलाफ भूख-हड़ताल पर बैठे बीजेपी कार्यकर्ता की तबियत खराब हो गई जिसे अस्पताल ले जाया गया।

दरभंगा एम्स को लेकर चल रहा विवाद

दरभंगा में एम्स निर्माण को लेकर चल रहे विवाद में नीतीश सरकार के खिलाफ सांसद गोपाल ठाकुर और उनके समर्थक भूख-हड़ताल कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि इस दौरान एक भाजपा कार्यकर्ता की हालत बिगड़ गई जिसे स्थानीय अस्पताल ले जाया गया। इस दौरान केंद्रीय मंत्री सह भाजपा नेता अश्विनी चौबे , निशिकांत दुबे और विजय कुमार सिन्‍हा भी विरोध स्थल पर मौजूद रहे थे। इस दौरान हाथ में माइक लिए केंद्रीय मंत्री वहां अन्‍य कार्यकर्ताओं को समझाते दिखे और बीमार पड़े कार्यकर्ता के पास भीड़ जमा न करने की अपील की। वहीं, इस दौरान चिकित्‍सक बीमार कार्यकर्ता की जांच कर रहे थे।

क्या है पूरा मामला?

गौरतलब है कि दरभंगा एम्स का ये मुद्दा काफी लंबे समय से केंद्र और बिहार सरकार के बीच गंभीर विवाद का विषय बना हुआ है। बताया जा रहा है केंद्र सरकार ने यह आरोप लगाया था कि नीतीश सरकार द्वारा प्रदान की गई भूमि प्रमुख स्वास्थ्य संस्थान के निर्माण के लिए सही नहीं है, उस पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पलटवार करते हुए कहा कि उनकी सरकार ने अस्पताल के निर्माण के लिए “सर्वोत्तम संभव” भूमि प्रदान की है। इसी पर गोपाल जी ठाकुर ने साफ तौर पर कहा कि हर जोर-जुल्म के टक्कर में संघर्ष हमारा नारा है। दरभंगा एम्स के साथ साजिश बंद करे बिहार सरकार। उन्होंने कहा कि चच्चा भतीजे की बिहार में कुशासन की सरकार चल रही है। गोपाल जी ठाकुर ने कहा कि दरभंगा एम्स की मांग को लेकर दरभंगावासी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं, पर बिहार की निरंकुश व निष्ठुर सरकार को इसकी कोई सुध नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि 8 करोड़ मिथिलावासियों के हक के लिए हमारा संघर्ष, जोश व लगन के साथ जारी रहेगा। दरभंगा एम्स के लिए बिहार सरकार को निर्माण के लिए जमीन देनी ही पड़ेगी। इससे पहले अनशन स्थल पर विकास विरोधी, दरभंगा एम्स विरोधी मानसिकता वाले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी और उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव जी की सद्बुद्धि के लिए हनुमान चालीसा एवं सुन्दरकांड पाठ किया गया था।

क्या कहा था सीएम नीतीश ने

सीएम नीतीश के हवाले से कहा गया था कि एम्स के लिए राज्य सरकार द्वारा प्रदान की गई जमीन दरभंगा हवाई अड्डे के समीप में है। भगवान जाने क्यों केंद्र सरकार ने जमीन देने से इनकार कर दिया। ऐसा लगता है कि वे इसमें देरी करना चाहते हैं। उनकी मंशा संदिग्ध है। राज्य सरकार ने बाद में एम्स के लिए जो जमीन उपलब्ध कराई, वह सबसे अच्छी उपलब्ध भूमि है। सीएम नीतीश कुमार ने कहा था कि अगर केंद्र को दरभंगा में एम्स बनाना है, तो इसे राज्य द्वारा दी गई जमीन पर ही बनाना होगा

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news