Thursday, September 19, 2024

बिहार: द लैंड फॉर जॉब मामले में लालू-तेजस्वी और राबड़ी देवी को जमानत, अगली सुनवाई 16 अक्टूबर को

पटना। द लैंड फॉर जॉब मामले में मामले में लालू यादव के अलावा उनकी पत्नी और बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी, लालू के छोटे बेटे और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव और बेटी राजद सांसद मीसा भारती आरोपी पाए गए थे। बताया जा रहा है कि दिल्ली की राऊज एवेन्यू कोर्ट चारों आरोपियों को जमानत दे दी है।

50-50 हजार के निजी मुचलके पर जमानत

द लैंड फॉर जॉब मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव को कोर्ट से बड़ी राहत मिली है। बताया जा रहा है कि कोर्ट ने इस मामले में लालू यादव और उनके परिवार को जमानत दे दी है। इस मामले में लालू प्रसाद यादव के अलावा उनकी पत्नी और बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी, लालू के छोटे बेटे और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव और बेटी राजद सांसद मीसा भारती आरोपी हैं। दिल्ली की राऊज एवेन्यू कोर्ट द्वारा कथित जमीन के बदले नौकरी घोटाला मामले में चारों को जमानत मिल गई है। तीनों को 50-50 हजार के निजी मुचलके पर जमानत दी गई है। अब इस मामले की अगली सुनवाई 16 अक्टूबर को होगी।

राउज एवेन्यू कोर्ट ने संज्ञान लिया था

बता दें कि पिछली सुनवाई में कोर्ट ने राजद सुप्रीमो, उनकी पत्नी राबड़ी देवी और बेटे तेजस्वी यादव समेत अन्य सभी 17 आरोपियों को समन जारी किया था। लैंड फॉर जॉब मामले में दाखिल सीबीआई की चार्जशीट पर राउज एवेन्यू कोर्ट ने संज्ञान लिया था। कोर्ट ने लालू प्रसाद यादव और राबड़ी देवी के साथ ही बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव को भी समन जारी किया था। इन तीनों के अलावा 14 अन्य आरोपियों को भी कोर्ट ने समन जारी किया था। पिछली सुनवाई में सीबीआई ने कोर्ट को बताया था कि, लालू प्रसाद यादव के खिलाफ केस चलाने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय से मंजूरी मिल गई है। CBI के वकील ने अदालत को बताया था कि मामले में तीन आरोपी अधिकरियों महीप कपूर, मनोज पांडे, और डॉ PL बंकर के खिलाफ मुकदमा चलाने की अनुमति मिल गई है। वहीं 3 जुलाई को सीबीआई ने लैंड फॉर जॉब स्कैम मामले में नई चार्जशीट दाखिल की थी। इस चार्जशीट में आरोपियों में तेजस्वी यादव का नाम भी था।

क्या था मामला?

दरअसल, लैंड फॉर जॉब घोटाला मामला वर्ष 2004 से 2009 के बीच रेलमंत्री रहे लालू प्रसाद यादव के कार्यकाल के दौरान हुआ था। उस समय पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के कार्यकाल समय था। राजद सुप्रीमों लालू प्रसाद यादव पर आरोप है कि उन्होंने जमीन के बदले लोगों को फर्जी तरीके से नौकरियां दिलवाई थी। इस मुद्दे पर लालू परिवार को लगातार घेरा भी जाता रहा है। बता दें कि इस मामले की जांच सीबीआई कर रही है। यहीं नहीं ईडी इसमें मनी लॉन्ड्रिंग के एंगल से भी जांच कर रही है। लैंड फॉर जॉब्स मामले में लालू परिवार के करीबियों के यहां भी छापेमारी की जा चुकी है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news