Thursday, September 19, 2024

बिहार: प्रदेश में फिर से मॉनसून अलर्ट, मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया

पटना। बिहार में मॉनसून के फिर से एक्टिव होने से कई जिलों में अलर्ट जारी किया गया है। वहीं राजधानी पटना समेत 17 जिलों में भारी वर्षा का पूर्वानुमान लगाया जा रहा है।

बिहार में मॉनसून फिर से एक्टिव

प्रदेश में दक्षिण पश्चिम मॉनसून एक बार फिर एक्टिव हो गया है। यहां कई जिलों में हल्की या भारी बारिश दर्ज की गई है। वहीं मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार आज सोमवार को बिहार के अधिसंख्य जिलों में वर्षा के साथ मेघ गर्जन और वज्रपात की चेतावनी दी गई है। बता दें कि राजधानी पटना समेत 17 जिलों में भारी वर्षा का पूर्वानुमान लगाया जा रहा है।

इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

प्रदेश के पांच जिलों औरंगाबाद, कैमूर, रोहतास, बक्सर और पश्चिम चंपारण में भारी वर्षा की चेतावनी दी गई है। इसके अलावा पटना, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सारण, सीवान, भोजपुर, अरवल, भागलपुर, बांका, जमुई, कटिहार और पूर्णिया जिलों में भी भारी वर्षा की चेतावनी दी गई है। बताया जा रहा है कि इन जिलों में 65 से 115 मिलीमीटर के बीच बारिश का संकेत हैं। यहीं नहीं मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिनों तक मानसून सक्रिय रहने का पूर्वानुमान है। वहीं राज्य के दक्षिणी इलाकों में अधिक वर्षा होने की संभावना की जा रही है।

सबसे अधिक वर्षा पूर्णिया में

बताया जा रहा है कि रविवार को भी राज्य के कई जिलों में हल्की या मध्यम स्तर की बारिश दर्ज की गई है। ज्यादातर दक्षिण बिहार के जिलों में बदरी नुमा मौसम के साथ पूरे दिन वर्षा हुई है। बता दें कि सबसे अधिक वर्षा पूर्णिया जिले के रुपौली में 69.2 और पूर्णिया शहरी क्षेत्र में 66 मिलीमीटर के साथ भारी वर्षा दर्ज की गई है। इसके अलावा प्रमुख रूप से वैशाली जिले के जंदाहा में 64.4, बेगूसराय के बछवारा में 62, समस्तीपुर में 58.2 ,अररिया के नरपतगंज में 60.4 और मुंगेर में 60.2 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।

बिहार का औसत तापमान 30-32 डिग्री के बीच रहा

दरअसल राजधानी पटना में शनिवार की अपेक्षा रविवार को 1.7 डिग्री की गिरावट के साथ अधिकतम तापमान 30.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राज्य में सबसे अधिक तापमान गोपालगंज में 35.9 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं सबसे कम तापमान गया में 28.6 डिग्री सेल्सियस रहा था। देखा जाए तो पूरे बिहार में औसत तापमान 30 से 32 डिग्री के बीच रहा था। पटना के मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार निम्न दबाव का क्षेत्र अब पश्चिमी गंगीय, पश्चिम बंगाल एवं आसपास झारखंड के पास है। इसके, अगले 24 घंटे में उत्तर पश्चिम की ओर आगे बढ़ने की संभावना बताई जा रही है। इसके अलावा एक द्रोणी रेखा गंगीय पश्चिम बंगाल से पूर्व उत्तर प्रदेश की ओर समुद्र तल से औसत 0.9 किलोमीटर ऊपर तक गुजर रही है। इन मौसमी घटकों के संयुक्त प्रभाव से अगले तीन दिनों तक राज्य में मॉनसून सक्रिय रहने का पूर्वानुमान किया जा रहा है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news