Friday, September 20, 2024

बिहार : बिहार दौरे पर आएंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू , चौथे कृषि रोड मैप का करेंगी उद्घाटन

पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को बिहार आने का न्योता दिया है। बताया जा रहा है कि राष्ट्रपति मुर्मू 18 अक्टूबर को बिहार के तीन दिवसीय दौरे पर आएंगी।

तीन दिवसीय दौरे पर आएंगी राष्ट्रपति मुर्मू

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी20 सम्मेलन में शामिल होने के लिए दिल्ली गए थे। सम्मेलन में उनकी मुलाकात पीएम नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से हुई थी। बताया जा रहा है कि अब सीएम नीतीश कुमार के न्योते पर द्रौपदी मुर्मू बिहार दौरे पर आने वाली हैं। ये भी कहा जा रहा है कि राष्ट्रपति मुर्मू के आने की तारीख भी तय हो गई है। वह 18 अक्टूबर को बिहार के तीन दिवसीय दौरे पर आने वाली हैं। पूरे बिहार के लिए यह दौरा बेहद खास माना जा रहा है। बता दें कि चौथे कृषि रोड मैप की औपचारिक शुरुआत अक्टूबर माह में होगी। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के द्वारा इसका उद्घाटन किया जाएगा। अब चौथे कृषि रोड मैप में उन्नत खेती के लिए राज्यों में 100 सीट हब बनाए जाएंगे। इसमें 20 मिलेट हब होंगे। इसके अंतर्गत जूट की खेती और गुड़ के उद्योग को बढ़ावा दिया जाएगा। इसके अलावा लेमन ग्रास और मेंथा की खेती को भी बढ़ावा दिया जाएगा। यहीं नहीं जिन खेतों में पानी लग जाता है वहां से पानी निकालने की योजना भी है।

राष्ट्रपति बनने के बाद पहला बिहार दौरा

दरअसल, राज्य सरकार ने राष्ट्रपति भवन में पत्र भेजकर राष्ट्रपति से समय की मांग की थी। बताया जा रहा है कि इसी साल 1 अप्रैल से बिहार में चौथे कृषि रोड मैप की शुरुआत हुई है। वहीं राष्ट्रपति बनने के बाद द्रौपदी मुर्मू का पहली बार बिहार आगमन होगा। इस कार्यक्रम का आयोजन पटना के ज्ञान भवन में किया जा सकता है।

चौथे कृषि रोड मैप का उद्घाटन करेंगी राष्ट्रपति मुर्मू

बता दें कि इस बिहार दौरे पर द्रौपदी मुर्मू मोतिहारी में केंद्रीय विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल होंगी। मोतिहारी के महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय में 20 अक्टूबर को दीक्षांत समारोह होना है। वहीं इससे पहले 19 अक्टूबर को गया के सीयूएसबी में दीक्षांत समारोह है। बता दें कि बिहार में पहला कृषि रोड मैप 2018 में लागू किया गया था। वहीं दूसरे रोड मैप का उद्घाटन 2012 में तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने किया था। इसके बाद तीसरे कृषि रोडमैप की शुरुआत 2017 में तत्कालीन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने की थी। इन सब के बाद अब चौथे कृषि रोड मैप का उद्घाटन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा किया जाएगा।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news