Thursday, September 19, 2024

बिहार: आज से शुरू पटना – हावड़ा वंदे भारत ट्रेन, जानिए क्या है समय और किराया

पटना। बिहार से पश्चिम बंगाल के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत हो चुकी है। आज 26 सितंबर से बुधवार को छोड़कर प्रतिदिन इसका परिचालन हुआ करेगा।

वंदे भारत ट्रेन के लिए पीएम मोदी की हुई तारीफ

बिहार में पटना-हावड़ा वन्दे भारत ट्रेन की शुरुआत हो गई है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार यानी 23 सितंबर को देश मे नौ वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर उसका शुभारंभ किया था। इस मौके पर रविवार को पटना जंक्शन पर एक कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया था, जिसमें केंद्रीय राज्य मंत्री नित्यानंद राय, केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी उपस्थित हुए थे। इस कार्यक्रम में वंदे भारत ट्रेन के लिए सभी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की थी। बता दें कि आम यात्रियों के लिए इस ट्रेन का परिचालन आज यानी 26 सितंबर से शुरू हो जाएगा।

मात्र 6:35 घंटे में 532 किलोमीटर की दूरी तय

बताया जा रहा है कि बुधवार को छोड़कर बाकी हर दिन पटना से हावड़ा के लिए सुबह 8 बजे वंदे भारत चला करेगी। इस ट्रेन से कम समय में पटना से बंगाल की दूरी तय की जा सकती है। वहीं रेलवे ने इसका टाइम टेबल भी जारी कर दिया गया है। ये ट्रेन बिहार में दूसरी वंदे भारत ट्रेन है। इससे पहले पटना से रांची के बीच वंदे भारत ट्रेन चला करती थी और अब पटना से हावड़ा के बीच ट्रेन का परिचालन किया जाएगा। इस ट्रेन के शुरू होने बिहार से पश्चिम बंगाल जाने वाले यात्री कम समय में यात्रा कर सकेंगे। यहीं नहीं 532 किलोमीटर की दूरी मात्र 6 घंटे और 35 मिनट में पूरा किया जा सकेगा। बता दें कि अन्य ट्रेनों के मुकाबले इससे यात्रियों को काफी समय बचा करेगा।

कुछ ऐसी है ये ट्रेन

पटना से हावड़ा चलने वाली इस वंदे भारत ट्रेन में कुल 8 कोच होंगे। इसमें एग्जीक्यूटिव चेयर कार श्रेणी का एक कोच होगा, जिसमें कुल 72 सीट निर्धारित की गई हैं। यहीं नहीं इसमें AC चेयर कार के 7 कोच होंगे, जिसमें कुल 478 सीटें निर्धारित की गई हैं। बता दें कि विभिन्न श्रेणीयों के लिए अलग-अलग किराया तय किया गया है, जिसमें कैटरिंग का भी चार्ज जुड़ा होगा। इन सारी सुविधाओं के साथ इस ट्रेन से सफर किया जा सकता है।

क्या होगा किराया?

अगर वहीं ट्रेन के किराए की बात करें तो पटना से हावड़ा का सामान्य चेयरकार का किराया 1160 रुपये है। वहीं कैटरिंग के साथ यह शुल्क करीब 1505 रुपये पड़ेगा। इसके अलावा एग्जीक्युटिव क्लास में किराया 2325 रुपये है और अगर आप खाने का विकल्प भी चुनते हैं तो एक सीट के लिए करीब 2725 रुपये चुकाने होंगे।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news