Thursday, September 19, 2024

बिहार: 28 सितंबर से बदल जाएगा गया का ट्रैफिक रूट, इन स्थानों पर होगी पार्किंग व्यवस्था

पटना। पितृपक्ष मेले के दौरान कई रास्तों को वन–वे किया जाएगा साथ ही मेला क्षेत्र में आने वाले छोटे-बड़े बाहरी वाहनों के लिए पार्किंग व्यवस्था की गई है।

मेला क्षेत्र में नो व्हीकल जोन

गया में जल्दी ही विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेला लगने जा रहा है। बता दें कि ये मेला 28 सितंबर से 14 अक्टूबर तक रहेगा। मेले के दौरान देश–विदेश से लाखों की संख्या में तीर्थयात्री गयाजी धाम आते हैं और पिंडदान, तर्पण और विभिन्न प्रकार के कर्मकांडों को पूरा करते हैं। इनमें से ज्यादातर यात्री रेल और सड़क मार्ग से गया पहुंचते हैं। मेले में तीर्थयात्रियों की भीड़ होगी इसलिए ऐसे में सुरक्षा-व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इसके अलावा यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए मेला क्षेत्र में नो व्हीकल जोन बनाया गया है।

ये मार्ग रहेंगे वन-वे

ट्रैफिक व्यवस्था को बनाए रखने के लिए और मेले के दौरान लोगों को आने-जाने में दिक्कत न हो इसको लेकर कई मार्गों में बदलाव किए गए हैं। यहीं नहीं कई रास्तों को वन–वे किया गया है तो कई सड़कों पर बड़े वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। वहीं गया के डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम के निर्देश पर जिला परिवहन पदाधिकारी विकास कुमार और एमवीआई अजय कुमार के द्वारा ट्रैफिक रूट तैयार किया गया है। बताया जा रहा है कि गया जंक्शन से चांदचौरा के लिए वन-वे मार्ग रहेगा। वहीं गया जंक्शन से बाटा मोड़, स्वराजपुरी रोड, काशीनाथ मोड़, दिग्घी तालाब, राजेंद्र आश्रम, एपीआर मॉल और नागमतिया रोड होते हुए स्टेशन तक वन-वे रहेगा। मेले के दौरान इस रूट पर बड़े वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा।

पार्किंग की सुविधा

मेला क्षेत्र में आने वाले छोटे-बड़े बाहरी वाहनों के लिए पार्किंग व्यवस्था की गई है। वहीं शहर के बाहर 11 जगहों पर वाहन पार्किंग की सुविधा भी दी जा रही है। इसके अलावा यात्रियों के आवागमन के लिए निःशुल्क ई-रिक्शा का परिचालन किया जाएगा। गया रेलवे स्टेशन से चांदचौरा पूर्वी, चांदचौरा पूर्वी से विष्णुपद मंदिर, बंगाली आश्रम से तुलसी पार्क और अंगरैली अंडर पास से प्रेतशिला तक रूट का निर्धारण किया गया है।

इन जगहों पर बनाए गए हैं पड़ाव स्थल

शहर में कई जगहों को पड़ाव स्थल के रुप में चुना गया है। बता दें कि सिकड़िया मोड़ बस स्टैंड, गया कॉलेज खेल परिसर, प्रेतशिला की पहाड़तली किसान कॉलेज मैदान, केंदुयी सूर्य मंदिर परिसर, आईटीआई पॉलटेक्निक कॉलेज, मैदान परिसर, रेलवे स्टेशन गया के पास, पंचायती अखाड़ा रेल अंडर पास से सटे पूर्वी भाग, कोलरा अस्पताल मैदान, भुसुंडा मैदान, सीताकुंड के पास सड़क किनारे/पंचदेव धाम और कुष्ठ अस्पताल परिसर में पड़ाव स्थल बनाए गए हैं। इसके अलावा बसों के लिए रिंग सेवा पड़ाव स्थल बनाए गए हैं। वहीं विष्णुपद से बोधगया–प्रेतशिला–रामशिला, गया रेलवे स्टेशन से विष्णुपद, गया कॉलेज खेल परिसर से रामशिला–प्रेतशिला और गांधी मैदान से विष्णुपद तक रिंग बस सेवा चलाई जाएगी। यहीं नहीं प्रीपेड छोटे वाहनों का प्रति घंटे के अनुसार रेट का निर्धारण किया गया है ताकि गयाजी आने वाले तीर्थयात्रियों को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी का सामना न करना पड़े।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news