Thursday, September 19, 2024

बिहार: SBI ने निकाली 2000 पदों पर भर्ती, लीजिए पूरी जानकारी

पटना। SBI ने हाल ही में नोटिफिकेशन जारी किया है जिसके अनुसार प्रोबेशनरी ऑफिसर के 2000 पदों पर भर्ती निकाली है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है।

2000 पदों पर होगी भर्ती

सरकारी नौकरी करने के इच्छुक युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। अगर आप ग्रेजुएट हैं और बैंकिंग में अपना करियर बनना चाहते हैं, तो SBI आपके लिए सुनहरा अवसर लाया है। बता दें कि SBI में पीओ के 2000 पदों पर आवेदन किया जा सकता है। इसके लिए आपको किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएट हैं और आपकी उम्र 21 से 30 साल के बीच है तो आप यह फॉर्म भर सकते हैं। SBI पीओ भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन 7 सितंबर 2023 से शुरू हो गए हैं। आवेदन की अंतिम तारीख 27 सितंबर है। ऐसे में जो भी अभ्यार्थी आवेदन करना चाहते हैं, उनके लिए ये सलाह है कि वह ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

क्या होगी आयुसीमा

आवेदन करने के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष तक रखी गई है। यहीं नहीं आयु की गणना 1 अप्रैल 2023 से की जाएगी। इसके अलावा ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, एससी, एसटी और आरक्षित वर्गों को सरकार के नियमानुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गई है।

ऐसे होगा चयन

अभ्यर्थियों का चयन प्रीलिम्स एग्जाम, मेंस एग्जाम और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। इन पदों पर चयन हेतु उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा, इंटरव्यू और डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन से गुजरना होगा। बता दें कि लिखित परीक्षा दो चरणों में आयोजित कराई जाएगी। परीक्षा का पहला चरण प्रीलिम्स 100 अंकों का होगा। इसमें इंग्लिश लैग्वेज के 30, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड के 35 और रीजनिंग एबिलिटी के 35 प्रश्न पूछे जाएंगे। वहीं दूसरा चरण मेंस का होगा। इसमें 250 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे और सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप होंगे। लिखित परीक्षा में सफल उम्मीदवार को इंटरव्यू व डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। नोटिफिकेशन के मुताबिक भारतीय स्टेट बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर के लिए प्रीलिम्स एग्जाम नवंबर 2023 में आयोजित किया जाएगा। वहीं, मेंस एग्जाम दिसंबर या जनवरी के महीने में आयोजित में होगा और इसका रिजल्ट फरवरी में जारी किया जाएगा। अधिक जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक करें।

ये होगा आवेदन शुल्क

बता दें कि फॉर्म भरने के लिए सामान्य वर्ग, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 750 रुपये रखा गया है। जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूडी के लिए आवेदन नि:शुल्क रखा गया है। आप फीस का भुगतान ऑनलाइन मोड के माध्यम से कर सकते हैं। में कर सकते हैं। वहीं अगर आप चयनित हो जाते हैं तो आपको 41,960 रुपये प्रति महीना वेतन मिलेगा।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news