Friday, September 20, 2024

बिहार : पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पहुंचे बिहार, नालंदा के दो दिवसीय कार्यक्रम में होंगे शामिल

पटना। ‘वन नेशन-वन इलेक्शन’ की कमेटी बनने के बाद पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का यह पहला दो दिवसीय बिहार दौरा है। पूर्व राष्ट्रपति यहां फेस्टिवल ऑफ डेमोक्रेसी कार्यक्रम में शामिल होंगे।

राज्यपाल आर्लेकर और CM नीतीश ने किया स्वागत

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरूवार को पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से राजभवन में मुलाकात की। बता दें की गुरुवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बिहार दौरे पर पटना पहुंचे हैं। पूर्व राष्ट्रपति आज एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए नालंदा जाएंगे। बिहार पहुंचने के बाद पूर्व राष्ट्रपति सीधे राजभवन पहुंचे। जहां बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर के साथ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राष्ट्रपति का स्वागत किया और उन्हें शॉल भेंट की।

राष्ट्रपति का यह पहला दो दिवसीय बिहार दौरा

बता दें कि पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अगुवाई में ही देश में ‘वन नेशन-वन इलेक्शन’ की कमेटी बनाई गई है। कमेटी बनने के बाद पूर्व राष्ट्रपति का यह पहला दो दिवसीय बिहार दौरा है। यहीं नहीं दिलचस्प बात यह भी है कि जब नीतीश कुमार ने लालू प्रसाद यादव का साथ छोड़ा था उस समय रामनाथ कोविंद ही बिहार के राज्यपाल थे।

इस कार्यक्रम में शामिल होंगे पूर्व राष्ट्रपति

बताया जा रहा है कि नालंदा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी की तरफ से फेस्टिवल ऑफ डेमोक्रेसी कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। यह कार्यक्रम दो दिनों तक चलेगा। इसी कार्यक्रम में शामिल होने के लिए रामनाथ कोविंद बिहार आए हैं। बता दें कि इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़ेंगे और साथ में संबोधित भी करेंगे।

ये खास मेहमान होंगे शामिल

इस कार्यक्रम में पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम नरेंद्र मोदी, बिहार के राज्यपाल राजेंद्र आर्लेकर के अलावा कई खास मेहमान भी जुड़ेंगे। इसमें असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा, केंद्रीय संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी और गिरिराज सिंह शामिल होंगे। इसके अलावा पड़ोसी देशों में नेपाल, श्रीलंका, चिली, मिस्त्र और अर्जेंटिना सहित कई देशों के राजदूत भी कार्यक्रम में शामिल होंगे। कार्यक्रम के दौरान एक किताब का विमोचन भी होना है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news