Tuesday, September 24, 2024

बिहार: पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, जानिए सारी डिटेल्स

पटना। पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा के लिए 21,391 पदों पर होने वाली लिखित परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है। केंद्रीय चयन पर्षद की अनुसार लिखित परीक्षा ओएमआर शीट पर देनी होगी।

दो पालियों में होगी परीक्षा

केंद्रीय चयन पर्षद की ओर से सिपाही भर्ती परीक्षा का कैलेंडर जारी कर दिया गया है। वहीं ये परीक्षा बिहार पुलिस, बिहार सैन्य पुलिस एवं बिहार सरकार की अन्य इकाइयों में सिपाही की 21,391 पदों के लिए होनी है। इन पदों के लिए होने वाली लिखित परीक्षा की तिथि जारी कर दी गई है। बता दें कि 1अक्टूबर, 7 अक्टूबर और 15 अक्टूबर 2023 को इसकी लिखित परीक्षा होगी। यह परीक्षा दो पालियों में संपन्न कराई जाएगी। पहली पाली 10 से 12 बजे तक होगी और दूसरी पाली का समय 3 से 5 बजे तक का होगा। परिक्षार्थियों को दिए गए समय से दो घंटे पहले पहुंचना होगा।

इन चीज़ों का रखें ख्याल

परीक्षा का एडमिट कार्ड 11 सितंबर को जारी हो चुका है साथ ही ई-प्रवेश पत्र को चयन पार्षद की वेबसाइट www.csbc.bih.nic.in से डाउनलोड किया जा सकता है। सभी अभ्यर्थियों को वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। परीक्षा में बैठने के लिए एडमिट कार्ड के साथ फोटो, पहचान पत्र जैसे-आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, पैन कार्ड या किसी अन्य फोटो पहचान पत्र को रखना आवश्यक है। यदि एडमिट कार्ड पर फोटो स्पष्ट नहीं है तो दो महीने पहले की खींची हुई दो तस्वीरें भी परीक्षा केंद्र पर ले जाना अनिवार्य है।

529 परीक्षा केंद्रों पर होगी परीक्षा

बता दें कि पुलिस सिपाही भर्ती के लिए 20 जून 2023 से 20 जुलाई 2023 के बीच आवेदन तिथि रखी गई थी। जिसमें लगभग 18 लाख आवेदन किए गए हैं। लिखित परीक्षा के लिए 37 जिलों में 529 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। चयन पर्षद के अनुसार सभी डीएम को 529 केंद्रों पर जैमर लगाने और परीक्षार्थियों की बायोमेट्रिक हाजिरी के साथ फोटोग्राफी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। केंद्रीय चयन पर्षद की ओर से जारी विज्ञापन के अनुसार परीक्षा ओएमआर शीट पर ली जाएगी। केंद्रीय चयन पर्षद ने वेबसाइट पर ओएमआर शीट का सैंपल भी उपलब्ध कराया है जिससे अभ्यर्थी इस पर अभ्यास कर सकते हैं।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news