Thursday, September 19, 2024

इंडिया माता की जय नहीं ,भारत माता की जय होता है : सुशील मोदी

पटना। बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने बुधवार को ‘इंडिया’ और ‘भारत’ को लेकर चल रहे विवाद पर मीडिया से बात की। उन्होंने लालू प्रसाद यादव, नीतीश कुमार और राहुल गांधी पर तंज कसते हुए कहा कि अगर हिम्मत है तो इंडिया माता की जय करके दिखाएं।

75 साल तक ‘इंडिया’ अब ‘भारत’ से उच्चारण

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और बीजेपी से राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी ने ‘इंडिया’ और ‘भारत’ को लेकर नीतीश कुमार, लालू यादव और राहुल गांधी का नाम लेते हुए तंज कसते नज़र आए। उन्होंने कहा कि 75 साल तक ‘इंडिया’ नाम से उच्चारण किया गया और अगर अब ‘भारत’ नाम से उच्चारण किया जा रहा है तो फिर इसमें आपत्ति क्या है? इंडिया माता की जय नहीं होता है भारत माता की जय होता है। अगर लालू प्रसाद यादव, नीतीश कुमार और राहुल गांधी में हिम्मत है तो इंडिया माता की जय करके दिखाएं।

‘इंडिया’ शब्द गुलामी का प्रतीक

सुशील कुमार मोदी का कहना है कि यह लोग बेवजह आपत्ति कर रहे हैं। ‘इंडिया’ शब्द में गुलामी का प्रतीक दिखाई देता है। भारत में सनातन संस्कृति झलकती है और इन्हें सनातन संस्कृति, हिंदू धर्म से विरोध है। सुशील मोदी ने आगे कहा कि जी-20 के आमंत्रण पत्र में अगर भारत शब्द लिखा गया है तो फिर इन लोगों को आपत्ति करने की कोई जरूरत नहीं है। कोई नाम बदलने की कवायद नहीं चल रही है। जिनको इंडिया कहना है वह इंडिया कह सकते हैं और जिनको भारत कहना है वह भारत कह सकते हैं। पूर्व उपमुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे राष्ट्रीय गान ‘जन गण मन’ में भी भारत शब्द का इस्तेमाल हुआ है न की इंडिया शब्द का। ललन सिंह और नीतीश कुमार को अगर इंडिया नाम से उच्चारण करना है तो उन्हें रोका नहीं गया है। यह थोड़ी है कि इंडिया नाम से उच्चारण करने वाले देश द्रोही माने जाएंगे।

‘इंडिया’ नाम है इसलिए परेशान हैं?

पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि तमिलनाडु में जिस तरह से सनातन धर्म को गाली दी गई, यह महागठबंधन के लोग उनके साथ खड़े होते दिख रहे हैं। इनका विरोध इंडिया से नहीं है बल्कि इनका विरोध नरेंद्र मोदी के द्वारा किए गए हर एक काम से है। जब पूर्व उपमुख्यमंत्री से यह सवाल किया गया की क्या आप लोग महागठबंधन का नाम ‘इंडिया’ रखा गया है इसलिए परेशान हैं ? इस पर सुशील कुमार मोदी ने कहा कोई परेशानी नहीं है, इनको जो नाम रखना है रख सकते हैं। हम लोगों को इस पर कोई आपत्ति नहीं है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news