Thursday, September 19, 2024

अब बिहार में प्याज से तैयार होगा पेस्ट, पाउडर और तेल

पटना। बक्सर जिले में सरकार ने उद्यान विभाग के द्वारा ‘वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट’ के तहत 1 करोड़ की राशि जिला के एक एफपीओ को उपलब्ध कराया है। जिससे जिले में प्याज को लेकर एक बड़े प्रोजेक्ट पर कार्य चल रहा है।

किसानों के लिए खुशख़बरी

प्याज के मौसम में जब प्याज का उत्पादन होता है तो उचित कीमत और बाजार नहीं मिलने के कारण किसानों को प्याज की लागत निकालना भी मुश्किल हो जाता है। हालांकि अब बक्सर जिला में प्याज को लेकर एक बड़े प्रोजेक्ट पर तेजी से कार्य शुरु हो चुका है। जिससे जिले में होने वाले प्याज के उत्पादन को उचित बाजार मिलेगा साथ ही इसके रख-रखाव की भी अच्छी व्यवस्था हो जाएगी। बता दें कि सरकार के इस वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट के तहत 1 करोड़ की राशि जिला के एक एफपीओ को उपलब्ध कराया गया है। इस एफपीओ का नाम डुमरांव फॉर्मर प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड है जिसके निदेशक पुतुल कुमार पांडेय हैं।

प्याज से बने तेल, पाउडर और पेस्ट का निर्यात

निदेशक पुतुल कुमार पांडेय ने बताया कि बक्सर जिला के रजड़िहा गांव में लगभग 3500 स्कॉयर फीट में 14 लाख की लागत से गोदाम तैयार किया गया है। यहां पर 85 लाख का उपकरण भी लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि आने वाले सीजन में यहां प्याज को स्टोरेज करने का काम किया जाएगा। यहां लगाए जा रहे उपकरण द्वारा प्याज को विभिन्न रूपों में बदला जाएगा। इस प्रकार प्याज से पेस्ट तैयार किया जाएगा। इसके अलावा प्याज से तेल तथा पाउडर भी बनाये जाएंगे। जिसके बाद इसकी पैकेजिंग करके अन्य राज्यों में निर्यात कर दिया जाएगा।

किसानों की आर्थिक स्थिति बदलेगी

पुतुल कुमार पांडेय ने आगे बताया कि इस फैक्ट्री से बक्सर जिले के किसानों की आर्थिक स्थिति भी बदलेगी। क्योंकि प्याज की खेती करने वाले किसानों से उचित मूल्य देकर खेत से हीं डुमरांव फॉर्मर प्रोड्यूसर उनकी प्याज को खरीद लेंगे। उन्होंने बताया कि इस फैक्ट्री से एक और सुविधा किसानों को मिलेगी यानी की जो किसान अपने खाने के लिए प्याज का भंडारण करना चाहेंगे, उनके प्याज को कोल्ड स्टोरेज में रखा जाएगा। जिसके लिए किसानों को कुछ पैसे चुकाने पड़ेंगे।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news