Thursday, September 19, 2024

मौसम का पूर्वानुमान, अगले 24 घंटों में बिहार के इन जिलों में हो सकती है बारिश

पटना। बिहार के अधिकांश जिलों में बारिश होने की संभावना बनी हुई है। मौसम का पूर्वानुमान लगाया जा रहा है कि अगले 24 घंटे में उत्तर बिहार के 19 जिलों में और दक्षिण बिहार के पांच जिलों में आंशिक बारिश हो सकती है। वहीं, दक्षिण बिहार के भी कुछ स्थानों पर हल्की बारिश देखने को मिल सकती है।

मेघ गर्जन, वज्रपात व हल्की वर्षा की उम्मीद

रविवार को राजधानी पटना में न्यूनतम तापमान 29.5 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है की पटना और आसपास इलाकों में रविवार को भी बादल छाए रहेंगे हैं। मौसम विभाग के अनुसार, मॉनसून ट्रफ लाइन हिमालय की तलहटी से गुजर रहा है। जबकि, चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र उत्तर बंगाल की खाड़ी में स्थित है। जिसके प्रभाव से रविवार को प्रदेश के लगभग सभी जिलों में मेघ गर्जन, वज्रपात व हल्की वर्षा की उम्मीद की जा रही है। कल भी पटना और इसके आस-पास के इलाकों में दोपहर की गर्मी झेल रहे लोगों को बारिश ने राहत दी। लगभग आधे घंटे तक बारिश की झड़ी लगी रही जिससे थोड़ी ठंडक आई और मौसम सुहावना हो गया।

इसलिए हुई बारिश

आईएमडी , पटना के अनुसार, तेज धूप और नमी के प्रवाह के कारण बादल बनने लगे और नमी का प्रवाह बढ़ते ही पटना और वैशाली में बादलों का एक विशेष सेल बना जिससे तेज बारिश हुई। बारिश से पहले दोपहर तक पटना, गया और भागलपुर सहित राज्य के अधिकतर जिलों में उमस और गर्मी से लोग परेशान रहे।

कहां-कहां हुई बारिश

शनिवार की शाम से उत्तर बिहार के कई जिलों में बारिश हुई थी। इसमें पूर्णिया में 19.7 एमएम, मुजफ्फरपुर में 16 एमएम, समस्तीपुर के दलसिंहसराय में 14.4 एमएम, पश्चिमी चंपारण के वाल्मिकीनगर में 52.2 एमएम, सीतामढ़ी में 31 एमएम, मधुबनी के माधवपुर में 12.4 एमएम, और जमुई में 10 एमएम बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा भी विभिन्न स्थानों पर छिटपुट वर्षा देखने को मिली थी। साथ ही बीते 24 घंटों में राजधानी पटना में 36.5 डिग्री, पूर्णिया में 35.8 डिग्री, गया में 35.6 डिग्री और भागलपुर में 37.5 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया था।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news