Monday, September 23, 2024

नौकरी घोटाला मामला: लालू परिवार के खिलाफ ED की कार्रवाई, 6 करोड़ की संपत्ति अटैच

पटना। जमीन के बदले रेलवे में नौकरी देने के मामले में लालू परिवार की मुश्किलें बढ़ गयी है। लालू परिवार पर ईडी की तरफ से बड़ी कार्रवाई की गयी है। ईडी ने लालू यादव के परिवार की पटना और गाजियाबाद में 6 करोड़ 2 लाख की संपत्ति अटैच की है।

सीबीआई ने दाखिल की थी चार्जशीट

बता दें कि अभी बीते महीने ही दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में सीबीआई की तरफ से चार्जशीट दायर की गयी थी। रेलवे में नौकरी के बदले जमीन मामले में सीबीआई जांच कर रही है जबकि ED मनी लांड्रिंग का केस देख रही है। सीबीआई की तरफ से चार्जशीट दाखिल हो चुकी है। इसमें लालू यादव के करीब एवं पूर्व विधायक भोला यादव व हृदयानंद चौधरी को भी अभियुक्त बनाया गया है। केस में राजद प्रमुख लालू यादव के OSD रहे भोला यादव को CBI ने 27 जुलाई को गिरफ्तार किया था। लालू यादव जब 2004 से 2009 तक रेल मंत्री थे तो उस वक़्त भोला यादव उनके ओएसडी थे।

जानिए क्या है नौकरी के बदले जमीन घोटाला

नौकरी के बदले जमीन का घोटाला 14 साल पहले का है। केंद्र में यूपीए की सरकार थी और लालू यादव रेल मंत्री थे। सीबीआई का कहना है कि लोगों को रेलवे में ग्रुप डी के पदों पर सब्सटीट्यूट के तौर पर भर्ती किया गया था। जब इनका जमीन को लेकर सौदा हो गया तो उनकी नौकरी रेगुलर कर दी गयी। सीबीआई जांच के दौरान ये बात सामने आयी कि रेलवे में सब्सटीट्यूट भर्ती का कोई विज्ञापन या पब्लिक नोटिस जारी नहीं हुआ था। वहीं जिन परिवारों ने लालू यादव को अपनी जमीन दी उनके सदस्यों को जयपुर, हाजीपुर, जबलपुर, कोलकाता, मुंबई और जबलपुर में नियुक्त किया गया था। इसे लेकर सीबीआई का कहना है कि जब लालू यादव रेल मंत्री थे उन्होंने जमीन के बदले 7 अयोग्य उम्मीदवारों को रेलवे में नौकरी दी थी।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news