Thursday, September 19, 2024

Bihar Weather: अगले 24 घंटे में मौसम बदलेगा करवट, एक अगस्त से इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

पटना. राजधानी समेत प्रदेश में मानसून सक्रिय हो गया है। इनके प्रभाव से एक से तीन अगस्त तक पटना सहित कई जिलों में झमाझम बारिश होने की संभावना है। अगले 24 घंटों के दौरान पटना समेत सभी जिलों में मेघगर्जन, वज्रपात की संभावना है। वहीं, किशनगंज, अररिया, सुपौल, जमुई व रोहतास जिले में भारी वर्षा की चेतावनी है।

मौसम विज्ञान केंद्र ने दी जानकारी

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, गंगेय पश्चिम बंगाल और उससे सटे उत्तरी ओडिशा पर बने चक्रवाती परिसंचरण के साथ निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। वहीं, मानसून द्रोणी रेखा गंगानगर, रोहतक, लखनऊ से होते हुए गया जिले से होकर गुजर रही है। इनके प्रभाव से राज्य में बंगाल की खाड़ी से आर्द्रता के प्रभाव में बढ़ोतरी हो गई है। इसके कारण प्रदेश में अगले पांच दिनों के दौरान वर्षा की गतिविधियों में वृद्धि होने के आसार है। इस दौरान कई जिलों में भारी से बहुत भारी वर्षा की अधिक संभावना है। बीते 24 घंटों के दौरान अररिया, पश्चिम चंपारण, किशनगंज, सुपौल, मधेपुरा, पूर्णिया, नालंदा, बांका, बक्सर जिले में वर्षा दर्ज की गई। अररिया में सर्वाधिक 133 मिमी वर्षा हुई।

शनिवार को अधिकतम तापमान रहा 36.7 डिग्री

शनिवार को पटना समेत 19 शहरों के अधिकतम तापमान में गिरावट आई। 37.8 डिग्री सेल्सियस गया में सर्वाधिक अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। जबकि, पटना का अधिकतम तापमान 36.7 डिग्री सेल्सियस रहा। शनिवार को पटना और आसपास के इलाकों में मौसम का मिजाज बदला रहा। धूप और बादल छाए रहने के साथ कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी होने से उमस भरी गर्मी लोगों को परेशान करती रही।

पटना में अगले तीन दिन बारिश के आसार

पटना में अगले दो से तीन दिनों तक हल्की बूंदाबांदी की संभावना है। वहीं, एक अगस्त से भारी वर्षा के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार, गया, नालंदा, समस्तीपुर, अरवल, औरंगाबाद, भोजपुर, बक्सर, रोहतास, गोपालगंज, सिवान, वैशाली मेघ गर्जन के साथ वज्रपात और कुछ जगहों पर वर्षा का अलर्ट जारी किया है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news