Monday, October 21, 2024

बिहार: अवैध रूप से भारत में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे थे दो चीनी, हुए गिरफ्तार

पटना। बिहार के पूर्वी चंपारण जिले में भारत-नेपाल सीमा पर वैध दस्तावेजों के बिना भारत में प्रवेश करने का प्रयास करने पर दो चीनी नागरिकों को गिरफ्तार किया गया। उनके इस कदम के पीछे का मकसद फिलहाल अज्ञात है, लेकिन आव्रजन अधिकारियों को जासूसी का संदेह है।

दो चीनी बिहार में हुए गिरफ्तार

आपको बता दें कि शनिवार को दो चीनी नागरिकों को भारत-नेपाल सीमा पर वैध दस्तावेजों के बिना भारत में प्रवेश करने का प्रयास करने पर गिरफ्तार कर लिया गया है. अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि सुरक्षा कर्मियों ने शनिवार को बिहार के पूर्वी चंपारण जिले के रक्सौल से भारत-नेपाल सीमा के माध्यम से भारत में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे दो चीनी नागरिकों को गिरफ्तार किया।

एसपी कांतेश कुमार मिश्रा ने दी जानकारी

पूर्वी चंपारण के पुलिस अधीक्षक कांतेश कुमार मिश्रा ने रविवार को जानकारी देते हुए कहा कि चीनी नागरिकों की पहचान चीन के पूर्वी प्रांत जियांग्शी के निवासी झाओ जिंग और एफयू कांग के रूप में की गई है, जिन्हें शनिवार रात 8.45 बजे रक्सौल शहर में भारतीय सीमा शुल्क कार्यालय के पास से गिरफ्तार किया गया, जब वे बिना किसी वैध दस्तावेज के सीमा पार करने की कोशिश कर रहे थे।

मकसद का नहीं चल सका पता

एसपी मिश्रा ने कहा कि उनके इस कदम के पीछे का मकसद स्थापित नहीं किया जा सका। पूछताछ की जा रही है. वहीं सीमा पर तैनात आव्रजन अधिकारियों ने सीमा पार से भारतीय क्षेत्र में उनकी अवैध आवाजाही के पीछे ‘जासूसी’ की संभावना से इनकार नहीं किया। जानकारी के अनुसार दोनों चीनी से जब पूछताछ किया गई, तब उन्होंने अजीब व्यवहार दिखाया। जबकि उनमें से एक अंग्रेजी में धाराप्रवाह है, उनके द्वारा दिए गए बयान असंगत और आत्म-विरोधाभासी हैं.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news