Thursday, September 19, 2024

बिहार: राज्य में गर्मी से बुरा हाल, लू से नहीं मिलेगी कोई राहत

पटना। केरला में मानसून की एंट्री हो चुकी है लेकिन बिहार में गर्मी लोगों को काफी परेशान कर रही है. मौसम विभाग के अनुसार अभी गर्मी से कोई राहत नहीं मिलेगी।

आज का मौसम

आपको बता दें कि बिहार के ज्यादातर जिलों में पारा ऊपर जा रहा। खगड़िया में अधिकतम तापमान 45 डिग्री के करीब पहुंच चुका है। भीषण गर्मी और लू से आम जनजीवन अस्त-व्यस्त है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 12 जून तक कई जिलों के लिए हीटवेव अलर्ट जारी किया है। उन्होंने शुक्रवार को राजधानी पटना, पूर्वी और पश्चिमी चंपारण समेत 10 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है जबकि दरभंगा, नवादा और नालंदा सहित 16 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

12 जून तक नहीं कोई राहत

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, बिहार के उत्तरी और उत्तर-मध्य जिलों में 12 जून तक गर्मी से राहत नहीं मिलेगी। तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। उत्तर-पूर्वी और दक्षिणी क्षेत्रों में 10 जून तक तापमान 42 से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, गुरुवार को पटना, नालंदा और वैशाली सहित 16 जिलों में भीषण लू के हालात रहे। नवादा, जमुई और औरंगाबाद सहित आठ जिलों में लू का अलर्ट रहा।

पारा पंहुचा 40 डिग्री के पार

अधिकतम तापमान की स्थिति देखें तो खगड़िया राज्य में सबसे गर्म रहा। गुरुवार को अधिकतम तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके बाद पश्चिम चंपारण के वाल्मीकिनगर में 44.1 डिग्री पारा रहा। पटना भी बुरी तरह से तप रहा है, यहां गुरुवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक आशीष कुमार सिंह ने कहा कि अगले चार दिनों तक राज्य में शुष्क मौसम बना रहेगा। तपती गर्मी और लू से अभी राहत नहीं मिलने वाली है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news