Friday, September 27, 2024

बिहार की बेटी गरिमा लोहिया ने UPSC में लहराया परचम, हासिल किया दूसरा स्थान

पटना: आज संघ लोक सेवा आयोग यानि कि UPSC ने सिविल सेवा परीक्षा 2022 का परिणाम घोषित कर दिया। इसके साथ ही संघ लोक सेवा आयोग ने टॉपर्स की सूची भी जारी कर दी है। इस सूची में बिहार की बेटी गरिमा लोहिया का नाम भी शामिल है। जी हाँ आपको बता दें कि गरिमा ने पुरे देश में दूसरा स्थान लाकर इतिहास रच दिया है।

गरिमा मूलरूप से बिहार के बक्सर ज़िले की निवासी हैं। आपको बता दें कि आयोग के द्वारा जारी परिणाम सूची के अनुसार इशिता किशोर ने सिविल सेवा परीक्षा में प्रथम स्थान हासिल किया है। जबकि दूसरे स्थान पर बिहार की बेटी गरिमा लोहिया रही। गरिमा ने दूसरा स्थान लाकर पुरे राज्य का नाम रोशन किया है। इसके साथ आपको बता दें कि वहीं तीसरे स्थान पर उमा हरित एन हैं।

टॉप तीन में लड़कियों का रहा कब्ज़ा

आपको बता दें कि ऐसा पहली बार हुआ है जब सिविल सेवा परीक्षा में टॉप तीन में लड़कियों का दबदबा रहा। जहाँ पर पहले स्थान पर इशिता किशोर और बिहार की गरिमा ने दूसरा स्थान हासिल किया तो वहीं उमा हरित एन ने तीसरा स्थान हासिल किया है।

पटना के राहुल को मिला 10 वां स्थान

बता दें कि संघ लोक सेवा आयोग के द्वारा UPSC CSE की प्रीलिम्स परीक्षा 5 जून 2022 को ली गई थी। और इसका परिणाम 22 जून को जारी कर दिया गया था। वहीं प्रीलिम्स में सफल हुए अभ्यर्थी 16 से 25 सितम्बर तक हुए मुख्य परीक्षा में शामिल हुए थे। जिसका परिणाम 6 दिसंबर को जारी किया गया था। वहीं साक्षात्कार 18 मई को समाप्त हुआ था। जिसके बाद अब UPSC CSE का परिणाम घोषित कर दिया गया है। जिसमे बक्सर की गरिमा को दूसरा स्थान, पटना के राहुल को 10 वां स्थान, मधुबनी से संदीप को 24 वां, आकांक्षा को 371 वां, मनीष को 711 वां स्थान और शिवहर के प्रिंस ने 89 वां स्थान हासिल करके इनलोगों ने राज्य का मान बढ़ाया है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news