Thursday, September 19, 2024

बिहार: राज्य के 11 जिलों में बारिश के आसार, आज से बदलेगा मौसम

पटना: बिहार में 13 दिनों की लगातार बारिश के बाद अब जाकर राज्य का मौसम शुष्क होना शुरू हुआ है. गुरुवार 4 मई को राज्य के कुछ जिलों को छोड़ राज्य में कहीं बारिश नहीं होगी. मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को पूर्वी चंपारण, बक्सर, भोजपुर, गोपालगंज, सारण सहित राज्य के 11 जिलों में बारिश होने की संभावना है. शुक्रवार को भी राज्य का मौसम शुष्क रहने वाला है. इसके साथ ही शनिवार को भी इसका असर देखने को मिल सकता है.

27 जिलों का मौसम होगा शुष्क

इससे पूरे राज्य के तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने वाली है. मौसम विभाग की मानें तो राजस्थान, हरियाणा, से लेकर बंगाल की खाड़ी तक चक्रवाती हवा का प्रभाव बना हुआ है. इसको लेकर लगातार बिहार के मौसम का हाल ऐसा बना हुआ है. इसके साथ ही आज राज्य के 11 जिलों में बारिश की संभावना जताई जा रही है. इसके साथ ही 27 जिलों का मौसम शुष्क रहने वाला है.

साल का पहला चक्रवातीय तूफान

मौसम विभाग के अनुसार 6 मई को बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवातीय हवाओं का क्षेत्र बनने की संभावना है. इससे 8 मई को पश्चिम बंगाल सहित झारखंड में तेज बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. ये इस साल का पहला चक्रवातीय तूफान होने वाला है. इसके साथ ही वर्ष 2022 में भी एक मई के महीने में एक असानी नाम का एक चक्रवातीय तूफान आया था.

अधिकतम तापमान में वृद्धि

बता दें, राज्य में लगातार मौसम का मिजाज बदलते जा रहा है. इससे पहले राज्य में पिछले 13 दिनों से लगातार राज्य में बारिश हो रही थी. कहीं छिट फुट तो कहीं तेज बारिश रोज हो रही थी. बारिश खत्म होने के बाद राज्य के अधिकतम तापमान में वृद्धि होगी.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news