Thursday, September 19, 2024

बिहार पुलिस में होने जा रही बम्पर बहाली, जाने क्या होगी उम्र सीमा और शैक्षणिक योग्यता?

पटना: बिहार में पुलिस बनने को लेकर तैयारी कर रहे अभियर्थियों के लिए खुशखबरी है। जी हाँ आपको बता दें कि जल्द ही बिहार में पुलिस भर्ती को लेकर बम्पर भर्ती निकलने वाली है। इसकी जानकारी शुक्रवार को (28 अप्रैल) पुलिस मुख्यालय में एडीजी जेएस गंगवार ने दी। जेएस गंगवार ने कहा कि बिहार पुलिस में 21 हजार 391 पदों पर सिपाहियों की नियुक्ति होने जा रही है। इसे लेकर गृह विभाग की तरफ से रोस्टर क्लियर होने के बाद केंद्रीय चयन पार्षद को भेज दिया गया है। आज तक इतनी बड़ी संख्या में बिहार पुलिस में सिपाहियों की नियुक्ति नहीं हुई है। एडीजी जेएस गंगवार ने कहा कि पिछले साल लगभग दस हज़ार कर्मियों की नियुक्ति की गई थी। जिसके लिए गाँधी मैदान में बहुत बड़ा समारोह का आयोजन किया गया था। जिसमें कुल दस हज़ार नियुक्ति पत्र बांटे गए थे। लेकिन इस बार हम एक ही विज्ञापन के तहत 21 हजार 391 पदों पर सिपाहियों की भर्ती करने जा रहे है।

क्या होगी उम्र सीमा और योग्यता

आपको बता दें कि सिपाही भर्ती के लिए होने वाले प्रतियोगी परीक्षा में शामिल होने के लिए शैक्षणिक योग्यता इंटरमीडिएट रखी गयी है। वहीँ अगर उम्र सीमा की बात करें तो सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 18 से 25 वर्ष और अन्य वर्ग जैसे कि पिछड़ा,अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 18 से 27 वर्ष रखी गई है। वहीँ महिलाओं के लिए 18 से 28 वर्ष और अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लिए 18 से 30 वर्ष की उम्र सीमा रखी गई है।

बता दें कि सिपाही भर्ती के लिए दो चरणों में लिखित परीक्षा ली जाएगी। इसमें लिखित परीक्षा और शारीरिक परिक्षण दोनों देना होगा। जल्द ही इसके लिए विज्ञापन निकाला जाएगा और आगे की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news